नोटिस जारी कर सरकार ने लगाई Amazon और Flipkart को फटकार

नोटिस जारी कर सरकार ने लगाई Amazon और Flipkart को फटकार

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच हाल ही में हुए विवाद के बाद सरकार काफी सख्त रवैया अपनाती आरही है। हर क्षेत्र की कंपनियों को चीन के प्रॉडक्ट के इस्तेमाल पर बैन लगाने के आदेश दिए गए थे। चाहे वो टेलिकॉम सेक्टर हो या ई-कॉमर्स कंपनियां। सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को निर्देश दिए गए थे कि, वह अपने प्लेटफार्म पर किसी भी प्रॉडक्ट की बिक्री करेंगी तो, उसके साथ उन्हें उससे जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी कंट्री ऑफ ओरिजिन के साथ देनी होगी। इसी के चलते अब सरकार ने 'Amazon' और 'Flipkart' के खिलाफ नोटिस जारी किया है।

सरकार ने जारी किया नोटिस :

दरअसल, सरकार ने सभी कंपनियों को सख्ती से प्रोडक्ट से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी देने के आदेश दिए थे। उसके बावजूद भी अमेरिका की बहुचर्चित ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनी Amazon और वालमार्ट की भारतीय सहयोगी Flipkart सहित कई अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों ने सरकार के आदेशों का पालन न करते हुए अपने प्लेटफॉर्म पर बेचे जा रहे प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी नहीं मुहैया कराई है। इसी के चलते सरकारके ने इन कंपनियों के खिलाफ नोटिस जारी किया है।

क्या है नोटिस में ?

सरकार ने इस नोटिस के जरिए इन कंपनियों से पूछा है कि, उनके प्लेटफॉर्म से बेचे जाने वाले प्रॉडक्ट पर कंट्री ऑफ ओरिजिन (जिस देश में प्रॉडक्ट निर्मित किया गया हो) के साथ ही अन्य जरूरी जानकारी क्यों नहीं मुहैया कराई गई है। खबरों की मानें तो, यह नोटिस ई-कॉमर्स कंपनियों को खाद्य मंत्रालय के उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा भेजा गया है। इस नोटिस पर फिलहाल किस भी कंपनी का कोई बयान नहीं आया है। हालांकि, इन सभी कंपनियों को सरकार की तरफ से 15 दिन की मोहलत दी गई है, इस बीच में वह अपना जबाव दे सकती हैं।

सूचना के आधार पर जारी किया नोटिस :

खबरों की मानें तो, खाद्य मंत्रालय के उपभोक्ता मामलों के विभाग को कई ई-कॉमर्स कम्पनियों द्वारा सम्पूर्ण जानकारी नहीं दे रही हैं, इस बात की सूचना मिली थी। इसी सूचना के आधार पर विभाग ने यह नोटिस जारी किया है। Amazon और Flipkart को भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि, 'वे ई-कॉमर्स इकाइयां हैं और उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उत्पादों पर कानूनन बाध्यकारी सूचनाएं मुहैया कराई जाएं।'

0 comments      

Add Comment