विशाल एस्‍टेरॉयड Asteroid (1998 OR2) उल्‍का पिंड आज एक निश्चित दूरी पर पृथ्‍वी के करीब होकर गुज़र गया है

विशाल एस्‍टेरॉयड Asteroid (1998 OR2) उल्‍का पिंड आज एक निश्चित दूरी पर पृथ्‍वी के करीब होकर गुज़र गया है

मीडियावाला.इन।

पृथ्‍वी अब सुरक्षित है। 19 हजार किमी प्रति घंटे की तेज रफ्तार से विशाल एस्‍टेरॉयड Asteroid (1998 OR2) उल्‍का पिंड आज एक निश्चित दूरी पर पृथ्‍वी के करीब होकर गुज़र गया है। इसके आगे बढ़ने पर दुनिया भर के वैज्ञानिकों ने राहत की सांस ली है। 1998 OR2 नाम का यह एस्‍टेरॉयड 29 अप्रैल को पृथ्‍वी के पास आने वाला था और करीब महीने भर से लोगों की निगाहें इस पर थीं। वैसे तो यह 40 लाख मील के फासले से निकल गया लेकिन इसकी ट्रांजेटरी के चलते वैज्ञानिकों को यह आशंका थी कि यह संभावित रूप से घातक हो सकता है। इसके बारे में सोशल मीडिया पर अटकलों का बाजार गर्म थी और कई लोग इससे पृथ्‍वी की टक्‍कर और उसके बाद बड़ी तबाही के दावे कर रहे थे। लेकिन अब इन सब बातों पर विराम लग गया है। यह एस्‍टेरॉयड गुजर चुका है और पृथ्‍वी अब महफूज़ है। NASA इसके मूवमेंट पर पूरी नज़र बनाए हुए था। यदि यह अपनी कक्षा से थोड़ा भी हिलता तो यह मुसीबत पैदा कर सकता था। यह ईस्‍टर्न टाइम के अनुसार बुधवार सुबह 5 बजकर 56 मिनट पर और भारतीय समयानुसार दोपहर 3.30 बजे के आसपास पृथ्‍वी के निकट होकर गुज़रा। दक्षिण अफ्रीका की ऑब्‍जर्वेटरी की ओर से इस खगोलीय घटना की पुष्‍टि भी की गई है।

 

59 साल बाद फिर लौटेगा यही एस्‍टेरॉयड

यही उल्‍का पिंड आज से 59 साल बाद यानी वर्ष 2079 में वापस सौर मंडल में आएगा। अरेबिको वेधशाला के स्‍पेशलिस्‍ट फ्लेवियन वेंडीटी का कहना है कि 2079 में यह खतरनाक साबित हो सकता है क्‍योंकि तब इसकी पृथ्‍वी से दूरी महज 3.5 गुना ही रह जाएगी। यानी अभी इसकी आर्बिट का निरीक्षण एवं अध्‍ययन जरूरी है क्‍योंकि भविष्‍य में यह कभी भी पृथ्‍वी के लिए बड़ा संकट बन सकता है।

यहां देखें एस्‍टेरॉयड का वीडियो

 

SAAO✔@SAAO

Just a few minutes ago at 11:56 SAST, Asteroid 1998 OR2 passed at a distance of 6.3 million km; 16 Lunar Distances from Earth. At ~2km across it is one of the largest potentially hazardous asteroids known to exist. This video was taken last night by Willie Koorts

414

3:53 pm - 29 अप्रैल 2020

Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता

178 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

 

एक अन्‍य छोटा एस्‍टेरॉयड भी आ रहा था

इस बड़े एस्‍टेरॉयड के अलावा पृथ्‍वी की तरफ एक कम आकार का अन्‍य एस्‍टेरॉयड भी आ रहा था। NASA Asteroid Watch ने बताया कि Tiny #asteroid 2020 HS7 आज से लगभग 23,000 मील / 36,400 किमी की दूरी पर है। यह ईस्‍टर्न टाइम दोपहर 3 बजे से ठीक पहले पृथ्वी को सुरक्षित रूप से पार करके आगे बढ़ गया। 2020 HS7 से हमारे ग्रह के लिए कोई खतरा नहीं है, और इस आकार के छोटे क्षुद्रग्रह सुरक्षित रूप से प्रति माह कुछ समय पृथ्वी से गुजरते हैं। 2020 एचएस 7 (4-6 मीटर व्यास वाले) जैसे छोटे एस्‍टेरॉयड काफी छोटे हैं कि अगर वे पृथ्वी के साथ टकराते भी हैं तो पृथ्‍वी के वातावरण में ही नष्‍ट हो जाएंगे। भविष्य में संभावित खतरों से पृथ्वी की रक्षा के लिए हमारे #planetarydefense विशेषज्ञ लगातार आसमान की ओर देख रहे हैं।

नासा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल नासा एस्‍टेरॉयड वॉच पर इस एस्‍टेरॉयड से जुड़ी सारी ताजा जानकारी व अपडेट उपलब्‍ध है। विश्‍व भर के लोगों के मन में यदि इसे लेकर कोई सवाल, जिज्ञासा है तो उसके लिए भी खुला मंच रखा गया है। कोई भी यहां अपने सवाल पूछ सकता है जिस पर नासा के विशेषज्ञ जवाब देंगे और जिज्ञासा मिटाएंगे।

 जिज्ञासा मिटाएंगे।

 

FRANCE 24 English✔@France24_en

The large 1998 OR2 has safely passed the Earth this morning. The 1.93 km big asteroid was considered a hasard by astronomers due to it's trajectory coming close to the Earth 🌎. Athena Brensberger (@astroathens) explains @JuliaSieger more about it on

1

5:14 pm - 29 अप्रैल 2020

Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता

FRANCE 24 English के अन्य ट्वीट देखें

 

पढ़ें खास बातें एक नजर में

- वैज्ञानिकों और आम लोगों सभी के लिए यह आकर्षण का केंद्र है। यह बेहद तेज है और विशाल भी। करीब 1.2 मील चौड़ा यह पिंड अपने निर्धारित समय पर बिजली की गति से तेजी से नजदीक आया था।

 

- इसकी रफ्तार 19 हजार किलोमीटर प्रति घंटा है। इसकी ताजा तस्‍वीर सामने आई। मजे की बात यह है कि इसकी आकृति किसी मॉस्‍क लगाए चेहरे जैसी नज़र आ रही है। मॉस्‍क जैसी आकृति का कारण इस पर मौजूद पहाड़ी नुमा स्‍थान और खाली मैदानों की लकीरें हैं।

- जब यह धरती के पास होगा तब इसकी दूरी पृथ्‍वी व चांद की दूरी की 15 गुना दूरी के समान थी। धरती से चांद की दूरी 3 लाख किमी है, यानी यह उल्‍का पिंड पृथ्‍वी से 30 लाख से भी अधिक किमी की दूरी से गुज़र गया।

 

- यह अपने आप में बड़े आकार का है। 1998 में नासा ने इसका पता लगा लिया था, इसी के चलते इसका नाम 1998 OR2 रखा गया है।

 

एक मील चौड़ा, 4 किमी विशाल

 

यह एस्‍टेरायड आकार में बहुत बड़ा है। इसका आकार कम से कम एक मील चौड़ा या 1.8 किमी है और पृथ्‍वी के आकाश की गणना पर आधारित 4.1 किमी जितना विशाल है। नासा एस्‍टेरायड वॉच ने दोहराया कि हालांकि यह एस्‍टेरायड पृथ्वी पर एक संभावित खतरनाक प्रभाव पैदा कर सकता है, बावजूद बहुत संभावना है कि इसका पृथ्वी पर या पृथ्वी पर कोई सीधा प्रभाव पड़ेगा।

 

1998 में NASA को पता चला था

अमेरिका की अंतरिक्ष शोध अनुसंधान एजेंसी नासा NASA को इस Asteroid के बारे में वर्ष 1998 में ही पता चल गया था। वैज्ञानिकों ने इसका नाम 52768 व 1998 ओआर-2 दिया है। इसकी कक्षा चपटे आकार की है। इसकी खोज 1998 में हुई थी और तभी से वैज्ञानिक इसका लगातार अध्ययन कर रहे हैं।

1344 दिन में पूरी करता है सूर्य की परिक्रमा

यह लघुग्रह 1344 दिनों में सूर्य की एक बार परिक्रमा पूरी करता है। हालांकि यह सच है कि यह बेहद खतरनाक है। यदि यह वास्‍तव में पृथ्‍वी से टकरा जाता है तो बड़ी तबाही ला सकता है। गनीमत है कि ऐसा कुछ नहीं होने जा रहा है।

2079 में यही ग्रह वापस आएगा पृथ्‍वी के निकट

इस ग्रह से अभी तो घबराने की फिलहाल कोई जरूरत नहीं है लेकिन आज से ठीक 59 साल बाद यानी वर्ष 2079 में यही लघु ग्रह के पृथ्‍वी के निकट आने की संभावना है। वैज्ञानिकों ने इसकी गणना की है। इसके अनुसार, यह 16 अप्रैल 2079 को हमारी धरती के पास से गुजरेगा। तब यह धरती से मात्र 18 किमी की दूरी से गुजरेगा। चूंकि यह दूरी अत्‍यंत कम है, ऐसे में इसके पृथ्‍वी से टकराने की गुंजाइश ना के बराबर है।

 

 

यहां देखें आधिकारिक सूचना

Asteroid Watch के Twitter Handle पर इसकी आधिकारिक जानकारी देखी जा सकती है। यह पृथ्‍वी के बहुत पास से गुजरेगा लेकिन टकराएगा नहीं। अंतरिक्ष की भाषा में बहुत पास का मतलब भी बहुत-बहुत दूर होता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जिस समय यह पृथ्‍वी के निकट से गुजरेगा तब उसकी यहां से दूरी करीब 4 मिलियन किमी यानी 40 लाख किमी होगी। इस Asteroid की गति पृथ्‍वी के पास से गुजरते समय 20 हजार मील प्रति घंटा हो जाएगी।

 

NASA Asteroid Watch✔@AsteroidWatch

Radar images obtained by the Arecibo Observatory in Puerto Rico revealed that recently-discovered 2020 BX12 is a binary asteroid with its own small moon! Several asteroids have moons, a few even have two. http://www.naic.edu/~pradar/  @NAICobservatory

एम्बेडेड वीडियो

530

11:34 am - 13 फ़र॰ 2020

Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता

220 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

 

 

Arecibo Radar@AreciboRadar

and the @NAICobservatory staff are taking the proper safety measures as we continue observations. This week we have been observing near-Earth asteroid 1998 OR2, which looks like it's wearing a mask! It's at least 1.5 km across and is passing 16 lunar distances away!

Twitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखें

810

3:58 am - 19 अप्रैल 2020

Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता

424 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

NASA's OSIRIS-REx✔@OSIRISREx

Another perspective of the approach and back-away during Checkpoint rehearsal!

This image series shows the navigation camera’s perspective during the event. Near the end, site Nightingale comes into view at the bottom of the frame.

Details: https://bit.ly/2x6MtBs 

एम्बेडेड वीडियो

256

11:20 pm - 23 अप्रैल 2020

Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता

99 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

 

29 April 2020 को पृथ्‍वी से आखिर कितना करीब होगा Asteroid

NASA के अनुसार जब यह पृथ्‍वी के पास से गुजरेगा तो यह बहुत पास होगा। लेकिन इस पास होने का क्‍या अर्थ है। खगोलीय भाषा में समझें तो यह पृथ्‍वी एवं चांद की दूरी का भी 16 गुना होगा। पृथ्‍वी और चांद के बीच की दूरी करीब 3 लाख मील है। यानी एस्‍टेरॉयड करीब 48 लाख मील दूर से गुजरेगा लेकिन इसके बावजूद इसे करीब से गुजरना कहा जा रहा है, यह सुनकर सचमुच बहुत हैरत होती है। आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि पास यानी कितना पास और दूर यानी कितना दूर। आइये आपको NASA के ही कुछ स्‍पेशल वीडियो के ज़रिये समझाने की कोशिश करते हैं।

 

NASA Asteroid Watch✔@AsteroidWatch

Asteroid close approaches happen sometimes, but just how "close" is a close approach? Do this activity with Dr. Kelly Fast from NASA's Coordination Office (PDCO) to find out!

More about NASA’s PDCO: https://go.nasa.gov/3dzzd8G 

Questions? Use

एम्बेडेड वीडियो

456

8:46 pm - 31 मार्च 2020

Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता

148 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

NASA Asteroid Watch✔@AsteroidWatch

How “close” does an need to pass by Earth to be a “close approach”? How many near-Earth objects have been found thus far, and how many are still out there? Ask your questions using and have the chance for yours to be answered by our experts!

एम्बेडेड वीडियो

469

11:36 pm - 13 अप्रैल 2020

Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता

183 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

NASA Asteroid Watch✔@AsteroidWatch

Have you been hearing about asteroid 1998 OR2’s close approach on April 29? Rest assured that this asteroid will safely pass Earth by 3.9 million miles/6.2 million km. Have other questions about and ? Ask them using !

एम्बेडेड वीडियो

4,195

11:57 pm - 14 अप्रैल 2020

Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता

1,567 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

NASA Asteroid Watch✔@AsteroidWatch

Asteroid 1998 OR2 will safely pass by Earth at a distance of 3.9 million miles/6.2 million km on April 29. Astronomers studying the with radar are also keeping a safe distance—from each other! Just another day for https://twitter.com/AreciboRadar/status/1251638650682650630 …

Arecibo Radar@AreciboRadar

#TeamRadar and the @NAICobservatory staff are taking the proper safety measures as we continue observations. This week we have been observing near-Earth asteroid 1998 OR2, which looks like it's wearing a mask! It's at least 1.5 km across and is passing 16 lunar distances away!

Twitter पर छबि देखें

Twitter पर छबि देखें

Twitter पर छबि देखें

Twitter पर छबि देखें

330

7:19 pm - 20 अप्रैल 2020

Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता

160 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

 

29 April को पृथ्‍वी के निकट आने वाले Asteroid को लेकर तमाम सवालों का यहां पाएं जवाब

 

क्‍या 29 April को पृथ्‍वी से सचमुच टकराएगा Asteroid, NASA की इस सूचना से बढ़ी चिंता

 

29 April को धरती से टकराएगा Asteroid, सोशल मीडिया पर चल रही खबर की क्‍या है सच्‍चाई

 

 

 

NASA Asteroid Watch✔@AsteroidWatch

Have you ever had a question about but didn’t know where to go? Now is your chance to ask! Tag your questions below using and your question may be answered later this month by our experts!

एम्बेडेड वीडियो

316

7:35 pm - 10 अप्रैल 2020

Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता

148 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

 

 

गत 4 मार्च को USA अमेरिकी स्‍पेस रिसर्च एजेंसी नासा NASA (National Aeronautics and Space Administration) ने घोषणा की थी कि 29 अप्रैल को स्‍थानीय समय सुबह 5 बजकर 56 मिनट पर यह Asteroid एस्‍टेरायड पृथ्‍वी के पास से गुज़रेगा। यह भी कहा गया कि 1998 OR2 नाम का यह एस्‍टेरायड संभावित रूप से खतरनाक हो सकता है क्‍योंकि यह अपने आप में बहुत विशाल है। ऐसा एस्‍टेरायड पहले कभी नहीं देखा गया और शायद यह पृथ्‍वी के पास से गुज़रने वाला सबसे बड़ा Asteroid एस्‍टेरायड है।

 

 

इसके पास से गुजरने का पृथ्‍वी पर प्रभाव

इस Asteroid को वैज्ञानिकों ने 527768 (1998 OR2) नाम दिया है। यह पृथ्‍वी से लगभग चार मिलियन किमी दूर से गुजर जाएगा। यह दूरी कितनी है, इसे ऐसे समझें। यह आंकड़ा पृथ्‍वी एवं चंद्रमा के बीच की दूरी का करीब 16 गुना ज्‍यादा है। यानी पृथ्‍वी पर इसका सीधे तौर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला। धरती के नष्‍ट होने या महाविनाश जैसी घटना यह ताजा दावा भी पिछले तमाम सैकड़ों दावों की तरह ही खोखला है।

 

Lady_desir@lady_desir

This is also going on in some parts of east and north Africa,and also some Asia countries,,,then we also have Asteroid coming to earth on the 29th of April..the world is in big mess

एम्बेडेड वीडियो

145

2:53 pm - 19 मार्च 2020

Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता

86 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

सोर्स -नईदुनिया 

0 comments      

Add Comment