भारत के 5 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन, नंबर 1 की प्लेटफार्म की संख्या जानकर यकीन नहीं करोगे

भारत के 5 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन, नंबर 1 की प्लेटफार्म की संख्या जानकर यकीन नहीं करोगे

मीडियावाला.इन।

5. चेन्नई सेंट्रल

भारत का पांचवा ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां सबसे ज्यादा प्लेटफार्म है। यह रेलवे स्टेशन दक्षिण भारत में सबसे महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों में से एक माना जाता है। यह चेन्नई उपनगरीय रेल्वे के लिए मुख्य केंद्र भी माना जाता है। जानकारी के लिए बता दें चेन्नई स्टेशन में लगभग 15 रेलवे प्लेटफार्म है जो लंबी दूरी के ट्रेनों को संभालते हैं।

4. नई दिल्ली


 

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन भारत का चौथा सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाला रेलवे स्टेशन है। इस रेलवे स्टेशन में 16 प्लेटफार्म है जहां हर रोज 350 से अधिक ट्रेनों का संचालन करता है। नई दिल्ली के रेलवे स्टेशन को भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन और एक व्यस्त रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाता है।

3. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस भारत का तीसरा सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाला रेलवे स्टेशन है। रेलवे स्टेशन में 18 प्लेटफार्म है। रेलवे स्टेशन को विश्व धरोहर स्थल का इतिहासिक रेलवे स्टेशन माना जाता है।

2. सियालदह रेलवे स्टेशन

यह भारत का दूसरा सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाला रेलवे स्टेशन है। यह रेलवे स्टेशन भारत एक महत्वपूर्ण उपनगरीय रेल टर्मिनल है। इस रेलवे स्टेशन में लगभग 20 प्लेटफार्म है। यह रेलवे स्टेशन कोलकाता शहर की सेवा करता है।

1. हावड़ा रेलवे स्टेशन

हावड़ा रेलवे स्टेशन भारत का सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाला रेलवे स्टेशन माना जाता है इस रेलवे स्टेशन में लगभग 23 प्लेटफार्म है। रेलवे स्टेशन कोलकाता के सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों में से एक माना जाता है। रेलवे स्टेशन हुगली नदी के पश्चिम तट पर स्थित है इसे भारत के व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक माना जाता है।

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment