कोरोना की रफ्तार कम हुई,हम जल्द ही इस जंग में विजयी होंगे: डॉ.हर्ष वर्धन

कोरोना की रफ्तार कम हुई,हम जल्द ही इस जंग में विजयी होंगे: डॉ.हर्ष वर्धन

मीडियावाला.इन।

-नीति गोपेंद्र भट्ट-
नई दिल्ली ।केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मन्त्री डॉ.हर्ष वर्धन ने कहा है कि देशभर में कोरोना की रफ्तार कम हुई है और हम जल्द ही इस जंग में विजयी होंगे।
उन्होंने कोविड 19 से जुड़े  दूरदर्शन के एक लाईव फ़ोन इन प्रोग्राम में दर्शकों के कई सवालों के जवाब देते हुए कहा कि देश में कोरोना संक्रमण का डबलिंग रेट 11 दिन से ज्यादा हो गया । भारत कोविड -19 पर जीत की ओर अग्रसर हो रहा है। हमें  कोरोना की विश्व व्यापी महामारी से मजबूती से लड़ना है।
देश में कोविड 19 संक्रमण के ज्यादातर मामले मामूली लक्षण वाले हैं। मात्र .37 प्रतिशत मरीज़  वेंटिलेटर पर हैं, 1.5 %  मरीज़ों को आक्सीजन की जरूरत है और मात्रा 2.37 प्रतिशत मरीज़ों को आई सी यू  की जरूरत है।  
इस दौरान उन्होंने देशवासियों से कहा कि कोविड 19 बीमारी जैसे आई है वैसे चली भी जाएगी।आप सब अपनी सरकार व स्वास्थकर्मियों पर विश्वास रखें।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने  कहा कि कोविड 19 सेंप्पल टेस्ट के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किए गए है। उन्होंने कहा कि प्राइवेट अस्पताल में आने वाले हर मरीज़ का टेस्ट जरूरी नहीं है।
गैर कोरोना मरीजों को इलाज के लिए कोई अस्पताल मना न करें।
इस सम्बन्ध में राज्यों के सभी स्वास्थ्य मंत्रियों को भी निर्देशित किया है कि इस समय किसी अन्य बीमारी से पीड़ित की हेल्थ को लेकर बिलकुल भी कोताही नहीं की जाए। साथ ही कोविड 19 पर अफवाहों से बचे।मास्क को सुरक्षा कवच की तरह हर वक्त उपयोग में लायें। उन्होंने कहा कि इम्यूनिटी बढ़ायें और  कोविड 19 को भगाएं । अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं, इसको कमजोर न करें। धूम्रपान नही करें चूँकि यह फेफड़ों को संक्रमित और बीमार बना देता है।
नीति आयोग में बैठक
डॉ हर्ष वर्धन ने कोविड-19 और लॉकडाउन को लेकर उत्पन्न स्थिति और इसे लेकर सरकार की रणनीति और योजनाओं पर आज गुरुवार को नीति आयोग के सी ई ओं अमिताभ कान्त के साथ देश के प्रमुख सिविल सोसायटी संगठनों व विभिन्न स्वयं सेवी संगठनों (NGOs) के साथ व्यापक चर्चा की।

0 comments      

Add Comment