जानिए कचरा मुक्त शहरों के नाम: देश में केवल 6 शहरों को मिली 5 स्टार रेटिंग,एमपी का भी है एक शहर

जानिए कचरा मुक्त शहरों के नाम: देश में केवल 6 शहरों को मिली 5 स्टार रेटिंग,एमपी का भी है एक शहर

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी ने कचरा मुक्त शहरों के नामों की घोषणा कर दी है। इसके तहत देश के छह शहरों को 5 स्टार रेटिंग मिली है। इनमें छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर, गुजरात का राजकोट और सूरत, कर्नाटक का मैसूर, महाराष्ट्र का नवी मुंबई और मध्य प्रदेश का इंदौर शहर शामिल है।

ANI✔@ANI

Delhi: Union Housing and Urban Affairs Minister Hardeep Singh Puri announces the results of Garbage Free Star Rating- Ambikapur in Chhattisgarh, Rajkot in Gujarat, Mysore in Karnataka, Indore in MP and Navi Mumbai in Maharashtra get 5-star rating

View image on TwitterView image on Twitter

319

12:52 PM - May 19, 2020

Twitter Ads info and privacy

53 people are talking about this

ये है 5 स्टार वाले 6 शहर

अंबिकापुर ★★★★★

राजकोट ★★★★★

सूरत ★★★★★

मैसूर ★★★★★

इंदौर ★★★★★

नवी मुंबई ★★★★★

स्टार रेटिंग के पैमाने स्वच्छ भारत मिशन योजना में शहरों में विकसित स्टार-रेटिंग के तहत शहरों की रैटिंग निम्नलिखित प्रकार के स्वच्छता संकेतकों पर आधारित है। इसके तहत कचरे का संग्रहण, थोक उत्पादक अनुपालन, स्रोत पर कचरे का पृथक्करण, कचरे का वैज्ञानिक प्रसंस्करण, वैज्ञानिक तरीके से भूमि का भराव, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन, निर्माण और ध्वस्तीकरण गतिविधियों का प्रबंधन, डंप रेमेडिएशन और नागरिक शिकायत समाधान प्रणाली शामिल है।

इस रेटिंग का मुख्य उद्देश देश के सभी शहरों को कचरा मुक्त बनाना है। इससे किसी भी सार्वजनिक, वाणिज्यिक या आवासीय स्थानों पर किसी प्रकार का कूड़ा-कचरा न मिलने पाए। इसके तहत सौ फीसद कचरे का वैज्ञानिक रूप से प्रबंधन सुनिश्चित करना और उसका उपचार करना शामिल है। इसके तहत यह भी सुनिश्चित किया गया है कि सभी शहर वैज्ञानिक रूप से ठोस अपशिष्ट, प्लास्टिक अपशिष्ट और निर्माण गतिविधियों संबंधी कचरे का प्रबंधन कर सकें।

0 comments      

Add Comment