केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA-DR पर घोषणा के बाद अब वित्त मंत्रालय ने जारी किया क्रियान्वन का आदेश

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA-DR पर घोषणा के बाद अब वित्त मंत्रालय ने जारी किया क्रियान्वन का आदेश

मीडियावाला.इन।

7th Pay Commission Latest News: वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक जुलाई से महंगाई भत्ते (डीए) को बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने के केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले के क्रियान्वयन का आदेश जारी कर दिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते तथा महंगाई राहत (डीआर) दर एक जुलाई से प्रतिशत 11 अंक की वृद्धि का फैसला किया था।
     
इससे डीए की नई दर 17 प्रतिशत से बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगी और केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों तथा 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग के कार्यालय ज्ञापन में कहा गया है कि कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते की दर एक जुलाई से मूल वेतन के 17 प्रतिशत से बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगी। इस बढ़ोतरी में एक जनवरी, 2020, एक जुलाई, 2020 तथा एक जनवरी, 2021 से मिलने वाली अतिरिक्त किस्तें भी समाहित हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें: 1992 बैच के #IPS अधिकारी जिनके नाम पर एक अमेरिकी शहर ने समर्पित किया है आज का दिन
     
वित्त मंत्रालय के अनुसार, ये आदेश रक्षा सेवाएं अनुमान से भुगतान पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगा। सैन्य बलों के कर्मचारियों तथा रेलवे के कर्मचारियों के लिए संबंधित मंत्रालयों द्वारा अलग-अलग आदेश जारी किया जाएगा। Live Hindustan RB

0 comments      

Add Comment