इंडियन आर्मी अपने एक सैनिक के भोजन पर प्रतिदिन कितना खर्च करती है ? जानिए यहाँ

इंडियन आर्मी अपने एक सैनिक के भोजन पर प्रतिदिन कितना खर्च करती है ? जानिए यहाँ

मीडियावाला.इन।

इसमें कोई दो राय नहीं कि भारतीय सेना के जवान जांबाजी और बहादुरी में पूरी दुनिया में अव्वल माने जाते हैं। इंडियन आर्मी ने एक नहीं बल्कि कई युद्धों में फतह हासिल की है। ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर भारतीय सेना अपने एक सैनिक के भोजन पर प्रतिदिन कितना खर्च करती है।

इस बारे में आरटीआई कार्यकर्ता संजय शर्मा ने यह अर्जी दायर की थी कि भारत की सीमाओं तथा आतंरिक सुरक्षा को पुख्ता बनाने वाले सैनिकों के भोजन पर प्रतिदिन कितना खर्च किया जाता है।

 

 

लखनऊ निवासी संजय शर्मा ने अपनी यह आरटीआई अर्जी रक्षा मंत्रालय में दायर की थी। संजय ने जल सेना, थल सेना और वायु सेना के सोल्जर और नॉन सोल्जर की 1 दिन की भोजन व्यवस्था का पूरा ब्यौरा मांगा था।

इस आरटीआई आवेदन के जवाब में भारतीय सेना के जनसूचना अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल ए. डी. एस. जसरोटिया ने जो जवाब दिए वह इस प्रकार है।

1- 9000 फीट से नीचे के स्थानों पर तैनात सैनिकों के भोजन पर प्रतिदिन का राशन खर्च- 100 रुपए 40 पैसे।

2- 9000 फीट से 11,999 फीट तक की ऊंचाई वाले स्थानों पर तैनात जवान का राशन खर्च- 116 रुपए 56 पैसे।

3- 12000 फ़ीट से अधिक ऊंचाई के स्थानों पर तैनाती की स्थिति में राशन खर्च- 241 रुपए 17 पैसे

 

 

जब कि एयर फोर्स और नेवी की कोई सूचना रक्षा मंत्रालय के एकीकृत मुख्यालय में उपलब्ध नहीं होने की बात कही गई। बता दें कि 11 अगस्त 2016 को जारी भारत सरकार के आदेश के मुताबिक, अधिकारियों और कर्मचारियों, कार्मिकों तथा इंटर सर्विस आर्गेनाईजेशन के सभी कार्मिकों को 97 रुपए 85 पैसे प्रतिदिन के हिसाब से राशन मनी अलाउंस दिया जाता है

आरटीआई कार्यकर्ता संजय शर्मा कहना है कि एक सैनिक के एक दिन का राशन खर्च महज 100 रुपए होना वर्तमान महंगाई के मद्देनजर नाकाफी है। इस बाबत संजय शर्मा पत्र के जरिए राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को भी अवगत करा चुके हैं।Dailyhunt

0 comments      

Add Comment