आज रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, सरकारी कामकाज और टैक्स से जुड़े काम होंगे

आज रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक, सरकारी कामकाज और टैक्स से जुड़े काम होंगे

मीडियावाला.इन।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंकों को इस रविवार भी खुलने का आदेश दिया है। वित्तीय वर्ष के आखिरी दिन रविवार है और आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि सरकारी कामकाज को निपटाने के लिए बैंकों को इस दिन खुला रखना होगा।
आरबीआई ने एक सर्कुलर में कहा, केंद्र सरकार ने सभी पे और अकाउंट ऑफिस 31 मार्च, 2019 (रविवार) को खुले रखने की सलाह दी है ताकि सरकारी रसीदों और पेमेंट ट्रांजैक्शंस को निपटाया जा सके। इसी तरह, सभी बैंकों को भी सरकारी कामकाज होने के चलते 31 मार्च, 2019 (रविवार) को अपनी शाखाएं खुले रखने को कहा गया है।
आरबीआई की एक दूसरी नोटिफिकेशन के मुताबिक, सरकार चाहती है कि एजेंसी बैंक द्वारा वित्तीय वर्ष 2018-19 में किए गए सभी सरकारी ट्रांजैक्शंस इसी वित्त व,र्ष में गिने जाएं। सरकार ने प्रार्थना की है कि पिछले सालों की तरह ही इस काम के लिए कुछ विशेष इंतजाम किए जाएं।
नोटिफिकेशन के अनुसार, सभी एजेंसी बैंकों को सरकारी ट्रांजैक्शंस के लिए अपनी शाखाओं में अपनी सराकारी बैंकिंग करने वाली ब्रांचों के काउंटर 30 मार्च, 2019 रात 8 बजे और 31 मार्च को शाम 6 बजे तक खुले रखना चाहिए।
रात 8 बजे तक खुले रहेंगे बैंक 
गौर करने वाली बात है कि 31 मार्च, 2019 (रविवार) को भले ही बैंक खुले रहेंगे, लेकिन आम जनता का कोई काम इस दिन नहीं होगा। लेकिन अगर आप इस दिन टैक्स से जुड़े काम करना चाहते हैं तो ऐसा करना संभव होगा। लेकिन बाकी ट्रांजैक्शन आप नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, 1 अप्रैल को भी बैंकों में आम लोगों अपने काम नहीं निपटा पाएंगे क्योंकि इस दिन बैंकों का एनुअल क्लोजिंग डे होता है।

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment