महामारी से निपटने को थोड़ी देर में देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

महामारी से निपटने को थोड़ी देर में देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली। (कोरोना वायररस) महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर देश को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया है, 'वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण बातें देशवासियों के साथ साझा करूंगा। आज, 24 मार्च रात बजे देश को संबोधित करूंगा।

 

 

मालूम हो कि इससे पहले प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर गुरुवार (19 मार्च 2020) को भी शाम आठ बजे देश को संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने देश की जनता से अपील की थी कि वह रविवार (22 मार्च 2020) को पूरे देश में जनता कर्फ्यू लगाएं। उन्होंने सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का आव्हान किया था। इसके साथ ही उन्होंने रविवार शाम को लोगों से अपील की थी कि वह इस महामारी से लड़ने वाले मेडिकल स्टॉफ, सफाई कर्मियों, पुलिसकर्मियों, अर्धसैनिक बलों सहित अन्य का धन्यवाद देने के लिए शाम पांच बजे पांच मिनट के लिए घरों की बालकनी से घंटी, थाली, ताली व शंख आदि बजाने का आव्हान किया था। पीएम मोदी की इस अपील का पूरे देश में व्यापक असर देखने को मिला था।

अब एक बार फिर प्रधानमंत्री ने इस वैश्विक महामारी को लेकर देशवासियों को संबोधित करने की घोषणा की है तो इसके साथ ही कयासबाजी भी शुरू हो गई है। मालूम हो कि रविवार को जनता कर्फ्यू सफल रहने के बाद सोमवार को कई राज्यों में लॉक डाउन घोषित किया गया था। बावजूद काफी संख्या में लोग घरों से बाहर निकलते और सड़कों पर घूमते देखे गए थे। इस पर प्रधानमंत्री ने नाखुशी जताई थी। इसके बाद सोमवार शाम केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को लॉकडाउन को सख्ती से लागू कराने के निर्देश जारी किये थे।

प्रधानमंत्री के निर्देश के बाद मंगलवार शाम को तीन राज्यों (पंजाब, पुडुचेरी और महाराष्ट्र) में कर्फ्यू घोषित कर दिया था। इसके अलावा 32 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 560 जिलों को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है। बावजूद आज मंगलवार सुबह भी लोग सड़कों पर नजर आ रहे हैं। पुलिस को लोगों को रोकने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर यूपी, दिल्ली समेत कई राज्यों में लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की जा रही है। राजस्थान में पुलिस ने एक शादी समारोह से दूल्हे को गिरफ्तार कर लिया है। शादी समारोह में तकरीबन 60-70 लोग शामिल थे। राजस्थान पुलिस लॉकडाउन का पालन कराने के लिए बल प्रयोग भी कर रही है। उधर दिल्ली सरकार ने भी सोमवार शाम को ही लोगों से घरों में रहने की अपील करते हुए, मंगलवार से लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती बरतने के संकेत दे दिए थे। दिल्ली में आपात सेवाओं से जुड़े लोगों के कर्फ्यू पास भी बनाए जा रहे हैं। बिना कर्फ्यू पास के किसी को बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि दिल्ली सरकार भी जल्द ही कर्फ्यू की घोषणा कर सकती है।

Dainik Jagran via Dailyhunt

RB

0 comments      

Add Comment