UGC ने विश्वविद्यालयों के लिए जारी की नई गाइडलाइंस, परीक्षाएं और नए सत्र के लिए जारी किए दिशा-निर्देश

UGC ने विश्वविद्यालयों के लिए जारी की नई गाइडलाइंस, परीक्षाएं और नए सत्र के लिए जारी किए दिशा-निर्देश

मीडियावाला.इन।

UGC Guidelines for Universities: कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को रोकने के लिए किए गए देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के चलते देशभर के विश्वविद्यालयों (Universities) में सेमेस्टर (semester) और वार्षिक परीक्षाएं (Annual Exams) नहीं हो पाई हैं. साथ ही शैक्षिक सत्र- 2020-21 (Academic Session 2020-21) को लेकर भी अनिश्चितता बनी हुई है, लेकिन अब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इन्हीं सभी सवालों के बीच देशभर के विश्वविद्यालयों के लिए नई गाइडलाइ जारी की हैं.

सरकार द्वारा इस मामले में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया था, जो इस मामले में सुझाव दे सके. यूजीसी ने इस समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है और अकादमिक कैलेंडर जारी किया है. यूजीसी के मुताबित अकादमिक सत्र 2020-21 के मुताबिक, नए सत्र की शुरुआत पुराने छात्रों के लिए 01 अगस्त होगी, वहीं इसी साल विश्वविद्यालय या कॉलेजों में एडमिनशन लेने वाले छात्रों के लिए सत्र की शुरुआत 01 सितंबर से की जा सकती है.

यूजीसी द्वारा जारी नये कैलेंडर में वर्तमान छात्रों के लिए 1 अगस्त से और नए दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए 1 सितंबर से सत्र की शुरुआत होगी. साथ ही, ने छात्रों के लिए दाखिले की प्रक्रिया को 1 अगस्त से 31 अगस्त 2020 के बीच सम्पन्न कराने के निर्देश दिये गये हैं. इसी के साथ यूजीसी ने अपने दिशा-निदर्शों में कहा है कि विश्वविद्यालयों की लंबित सत्रांत परीक्षाओं के साथ-साथ इंटरमीडिएट की परीक्षाएं जुलाई और अगस्त में आयोजित की जा सकती हैं.

पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों के लिए कक्षा की शुरुआत 01 अगस्त से तो वहीं पहले सेमेस्टर की कक्षाएं 01 सितंबर से शुरू की जा सकती हैं. परीक्षा का आयोजन अगले साल 01 जनवरी से 25 जनवरी के बीच किया जाएगा. इसके बाद 27 जनवरी से अगले सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी. जो कि अगले साल 25 मई तक चलेंगी. इसके बाद परीक्षा का आयोजन 26 मई 2021 से 25 जून 2021 के बीच किया जाएगा.

वहीं इस सत्र यानी 2019-20 के लिए शिक्षकों को 31 मई तक ऑनलाइन शिक्षण के लिए कहा गया है. सिलेबस और इंटरनल असेसमेंट पूरा करने के लिए 01 जून से 15 जून तक का समय तय किया गया है. इसके बाद टर्मिनल सेमेस्टर /ईयर परीक्षा 01 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी. जिसके नतीजे 31 जुलाई तक दिए जाएंगे. इंटरमीडिएट सेमेस्टर /ईयर परीक्षा का आयोजन 16 जुलाई से 31 जुलाई के बीच किया जाएगा और उसका रिजल्ट 14 अगस्त तक दिया जा सकता है.

0 comments      

Add Comment