इंटरनेट पर हिन्दी में ‘न्यूरो ज्ञान’, जाने-माने न्यूरोलॉजिस्ट डॉ अपूर्व पौराणिक की तीन पहल

1365

Indore : देश के जाने-माने न्यूरोलॉजिस्ट डॉ अपूर्व पौराणिक ने ज्ञान-विज्ञान के अनेक पहलुओं का आम जनता की भाषा में प्रसार करने के लिए इंटरनेट के तीन सशक्त लोकप्रिय माध्यमों को चुना है। उनका मकसद है कि आम लोगों को न्यूरोलॉजी से जुड़ी सामान्य जानकारियां हों और वे इसकी गूढ़ता को आसान भाषा में समझ सकें।

इसके लिए डॉ पौराणिक ने तीन माध्यमों का उपयोग कर लोगों को ‘न्यूरो ज्ञान’ देने की कोशिश की है।

‘पॉडकास्ट’ के तहत डॉ पौराणिक ने 10 से 20 मिनट के छोटे-छोटे ऑडियो संदेश बनाकर प्रसारित किए हैं। इससे ‘सुनने का सुभीता और आनंद!’ की अनुभूति होती है।

‘यूट्यूब’ चैनल पर ऑडियो के साथ साथ वीडियो भी उपलब्ध रहता हैं। ‘सुनो भी देखो भी!’ और ‘वेबसाइट’ पर पढ़ते, सुनते और देखने, तीनों विधाओं में प्रचुर मात्रा में सामग्री उपलब्ध रहती है।

इन तीनों माध्यमों का नाम ‘न्यूरो ज्ञान’ रखा गया है। यानी ‘पढ़ो, सुनो, देखो!’

सम्बंधित लिंक इस प्रकार है:

1. पॉडकास्ट
i. (एप्पल): – https://apple.co/3u2p674
ii. पॉडकास्ट (लिसन_नोट्स):-https://lnns.co/9oB6WEOHkuv
2. यू-ट्यूब:- https://www.youtube.com/user/apauranik
3. वेबसाइट:- http://www.neurogyan.com

क्या है ‘न्यूरो ज्ञान’

न्यूरो ज्ञान का दायरा बहुत विस्तृत हैं। ढेर सारा ज्ञान सरल व रोचक भाषा में दिया गया है। इसमें डॉ अपूर्व पौराणिक ने अपने गहन अध्ययन से प्राप्त ज्ञान तथा विचारों को समाज के साथ साझा किया है जो उनकी मंशा है।

इसमें विभिन्न न्यूरोलॉजिकल बीमारियों के आलावा मस्तिष्क की रचना, कार्यविधि, चिकित्सा विज्ञान की अन्य शाखाएं, विज्ञान के दूसरे खंड तथा राजनीति, समाज शास्त्र, दर्शन शास्त्र, भाषा आदि नाना विध विषयों का समावेश हैं।

पाठकों से अनुरोध हैं कि उपरोक्त तीनो चैनल्स पर जाएं, वहां समय बिताएं, अनेक पोस्ट्स को पढ़े, सुने और देखें! अपनी टिप्पणियों और सुझाव से अवगत भी कराएं।