Thursday, January 23, 2020
सरकार देने जा रही है नई सुविधा, जल्द ही ट्रेन में देख पाएंगे अपनी मर्जी के वीडियो और फिल्में

सरकार देने जा रही है नई सुविधा, जल्द ही ट्रेन में देख पाएंगे अपनी मर्जी के वीडियो और फिल्में

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली. रेलवे (Railway) के यात्रियों के लिये 2022 से रेल का सफर और मनोरंजक होने जा रहा है. उन्हें यात्रा के दौरान फिल्में, शो, शैक्षिक कार्यक्रम, वीडियो देखने की सुविधा निशुल्क और सशुल्क बिना किसी रुकावट के देखने की सेवा प्रदान की जाएगी. रेलवे के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम रेलटेल ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने जी एंटरटेनमेंट की सहायक मेसर्स मार्गो नेटवर्क को ट्रेनों और स्टेशनों पर कंटेंट ऑन डिमांड (सीओडी) उपलब्ध कराने के लिये डिजिटल मनोरंजक सेवा प्रदाता (डीईएसपी) के तौर पर चुना है.

अगले दो साल में शुरू होगी सेवा
रेलटेल ने एक बयान में कहा, 'अगले दो वर्षों में सीओडी भारतीय रेलवे की सभी प्रीमियम/एक्सप्रेस/मेल ट्रेनों के साथ ही उपनगरीय ट्रेनों में उपलब्ध होगा.     इसमें फिल्में, शो, शैक्षणिक कार्यक्रम जैसी सामग्री निशुल्क और सशुल्क दोनों ही रूपों में 10 वर्ष की अनुबंध अवधि के लिये उपलब्ध कराया जाएगा, जिसमें क्रियान्वयन के पहले दो साल शामिल हैं.' इस परियोजना के तहत रेलटेल रेलगाड़ियों में पहले से स्थापित मीडिया सर्वरों के माध्यम से चलती ट्रेनों में विभिन्न प्री लोडेड बहुभाषी सामग्री (सिनेमा, संगीत वीडियो, सामान्य मनोरंजन, जीवन शैली) आदि उपलब्‍ध कराएगा.

यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं
सीओडी ई-कॉमर्स या एम-कॉमर्स एवं यात्रा बुकिंग (बस, कैब, ट्रैन) इत्यादि की सुविधा भी देगा और इसके साथ ही डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अन्य नवोन्मेषी समाधान भी इस पर उपलब्ध होंगे.सीओडी के साथ, यात्री चलती ट्रेनों में अस्थिर मोबाइल नेटवर्क के बावजूद अपनी यात्रा के दौरान बिना रुकावट मुफ्त सदस्यता आधारित मनोरंजन सेवा का आनंद ले सकेंगे. यात्री निजी उपकरणों पर उच्च गुणवत्ता वाले बफर मुक्त स्ट्रीमिंग का भी मजा ले सकेंगे.

0 comments      

Add Comment