यूपी-एमपी और बिहार-बंगाल में आंधी पानी के आसार, उत्तर से दक्षिण भारत तक रुक-रुक कर बारिश

यूपी-एमपी और बिहार-बंगाल में आंधी पानी के आसार, उत्तर से दक्षिण भारत तक रुक-रुक कर बारिश

मीडियावाला.इन।

कानपुर। मानसून अपने पश्चिमी छोर पर सामान्य चाल से गतिमान है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमानों के मुताबिक, वहीं पूर्वी छोर पर वह उत्तर की ओर सामान्य अवस्था में बना हुआ है। पूर्व और पश्चिम दोनों छाेर पर वह थोड़ा और उत्तर की ओर बढ़ रहा है। बंगाल की खाड़ी के उत्तर की ओर लो प्रेशर बन रहा है। इससे मानसून को 3 अगस्त से बल मिलेगा। 4 अगस्त से इसका असर दिखने लगेगा।

मानसून के असर से दक्षिण भारत में भारी बारिश होगी

वर्तमान में मानसून की स्थिति की वजह से दक्षिण भारत में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के अनुसार, कोंकण, गोवा, कर्नाटक और केरल से लगे आसपास के इलाकों में 1 से 2 अगस्त को भारी बारिश होगी। 3 से 5 अगस्त के दौरान इन इलाकों में बारिश की मात्रा और ज्यादा बढ़ जाएगी। 3 से 5 अगस्त के दौरान इसी तरहह मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक और केरल के इलाकों में भारी बारिश होने के आसार बन रहे हैं।

पूर्वी तटीय इलाकों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने के आसार बने

आईएमडी ने अपने पूर्वानुमानों में बताया है कि 1 से 3 अगस्त के दौरान अंडमान निकोबार द्वीप समूह में चंक्रवातीय हवाओं के साथ भारी बारिश होगगी। 3 से 5 अगस्त को मध्य प्रदेश और गुजरात में धीरे-धीरे बारिश के बढ़ते रहने के आसार बने हुए हैं। 4 से 5 अगस्त के दौरान ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड और गंगा से लगे पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी।

यूपी-एमपी और बंगाल-बिहार में आंधी-तूफान के साथ बारिश

भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के अनुसार, दक्षिण हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्व-मध्य पंजाब, पश्चिम मध्य और दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार, दक्षिण झारखंड, हिमालय से लगे पश्चिम बंगाल के इलाके, सिक्किम, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा से लगे इलाके, पूर्वी और दक्षिण पश्चिम राजस्थान, पूर्वोत्तर और दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले 12 घंटों के दौरान आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश के आसार बन रहे हैं।

News Source-InextLive

RB

0 comments      

Add Comment