मरीजों के ठीक होने की दर अच्छी, लेकिन एक दिन में 4 गुना बढ़ रहे हैं मामले, पिछले एक महीने में कोरोना के मरीजों की संख्या में भारी वृद्धि

मरीजों के ठीक होने की दर अच्छी, लेकिन एक दिन में 4 गुना बढ़ रहे हैं मामले, पिछले एक महीने में कोरोना के मरीजों की संख्या में भारी वृद्धि

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस के नए मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो एक दिन में औसत मरीजों की संख्या पिछले एक महीनों में चार गुना बढ़ गई है. एसोसिएशन ऑफ हेल्थ केयर प्रोवाइडर्स ऑफ इंडिया (APHI) के मुताबिक 15 मई को कोरोना के 990 नए केस सामने आए थे. जबकि 13 मई को एक दिन में कोरोना के 3525 नए केस सामने आए थे. इतना ही नहीं 15 अप्रैल तक 12 330 केस थे जो बढञकर अब 78 हजार को पार कर गया है.

मृत्यु दर 3.2 प्रतिशत
पॉजिटिव केस की दर 3-4 फीसदी के बीच है. जबकि ये अधिकतम 6.21 फीसदी तक पहुंचा था. राहत की बात है कि भारत में मरीजों के ठीक होने की दर भी अच्छी है. ये आंकड़ा फिलहाल 32.8 फीसदी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि देशभर में पिछले 14 दिनों में मामलों के दोगुनी होने की दर 11 थी, जिसमें बीते तीन दिनों में थोड़ी सुधार आया और ये 12.6 हो गया है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड-19 से मृत्यु दर 3.2 प्रतिशत और स्वस्थ होने की दर 32.8 प्रतिशत है.

कहां-कहां हैं मरीज

मंगलवार तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो कोरोना के 2.75 फीसदी मरीज ICU में है. 0.37 फीसदी वेंटिलेटर पर हैं. 1.89 मरीज ऑक्सिजन सपोर्ट पर है. नौ राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया है. ये हैं अंडमान द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, दादरा और नगर हवेली, गोवा, छत्तीसगढ़, लद्दाख, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, दमन और दीव, सिक्किम, नागालैंड और लक्षद्वीप.

ज्यादा हो रहे हैं टेस्ट
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना के अब टेस्ट भी ज्यादा किए जा रहे हैं. मंगलवार को 94708 सैंपल का टेस्ट किया गया. हर्षवर्धन ने कहा, 'भारत ने अब तक इस बीमारी के प्रबंधन में अच्छा काम किया है और भविष्य में भी अगर हमें रोगियों की भीड़ से निपटने के लिए बुनियादी सुविधाओं की आवश्यकता है'.

RB

0 comments      

Add Comment