कोरोना के बावजूद होंगी बोर्ड की परीक्षाएं

कोरोना के बावजूद होंगी बोर्ड की परीक्षाएं

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि सीबीएसई की कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं नियत समय पर होंगी और इसकी अनुसूची जल्द ही घोषित की जाएगी।

अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि 'कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों के कारण 2021 की बोर्ड परीक्षा को स्थगित करने या रद्द करने की मांग है। लेकिन बोर्ड यह स्पष्ट करना चाहता है कि अगले साल कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा आवश्यक रूप से ली जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने कहा कि सीबीएसई इस बारे में एक योजना तैयार कर रहा है कि ये बोर्ड परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन कैसे लेंगे। जल्द ही बोर्ड २०२१ की १० वीं और १२ वीं बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करेगा। परीक्षा और अन्य आकलन कैसे होंगे, इसके बारे में भी जानकारी साझा करेंगे।

हालांकि, अनुराग त्रिपाठी ने अभी तक यह नहीं बताया है कि परीक्षा किस प्रारूप (ऑफलाइन या ऑनलाइन) आयोजित होगी। मुख्य परीक्षा फरवरी-मार्च में ही आयोजित की जाएगी या स्थगित करके इसे आगे बढ़ाया जाएगा। CBSE सचिव ने कोरोना युग में बच्चों के पढ़ने और पढ़ाने के तरीके में बड़े बदलाव के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि 'इस साल मार्च-अप्रैल में, हम उलझन में थे कि कैसे आगे बढ़ना है। लेकिन हमारे स्कूलों और शिक्षकों ने इस चुनौती को अवसर में बदल दिया। थोड़े समय में, खुद को प्रशिक्षित करके, नई तकनीक के उपयोग ने पूरे शैक्षणिक सत्र को नुकसान से बचाया।

UPUK Live

0 comments      

Add Comment