बेरोजगारों को प्रति माह 3800 रुपये बेरोजगारी भत्ता देगी मोदी सरकार ? जानें क्या है सच

बेरोजगारों को प्रति माह 3800 रुपये बेरोजगारी भत्ता देगी मोदी सरकार ? जानें क्या है सच

मीडियावाला.इन।

बेरोजगारों को प्रति माह 3800 रुपये बेरोजगारी भत्ता देगी मोदी सरकार ?

कोरोना महामारी के कारण देश करीब 6 महीने तक बंद रहा. लॉकडाउन के दौरान कई लोगों की नौकरी चली गयी, तो कई लोगों के रोजगार बंद हो गये. हालांकि अब अनलॉक के दौर में सभी चीजें पटरी पर लौट रही हैं. इस बीच एक खबर तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं. जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार बेरोजगारों को बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही है. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार सभी बेरोजगारों को 3800 रुपये तक बेरोजगारी भत्ता देगी.

हालांकि जब खबर वायरल हुई तो इसकी जांच की गयी. जांच में पाया गया कि खबर पूरी तरह से फर्जी है. सरकार की ऐसी कोई भी योजना नहीं है.

क्या है वायरल खबर में

वायरल खबर में मोदी की तसवीर लगायी गयी है और उसमें सरकारी विज्ञापन का रूप देने की कोशिश की गयी है. वायरल पोस्ट में एक स्लोगन भी दिया गया है. जिसमें लिखा गया है, सरकार एक लाभ अनेक. वर्ष 2021 बेरोजगारी भत्ता. पोस्टर में लोगों को इस योलना का लाभ लेने के लिए जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन कराने की अपील की गयी है.

इसके लिए उम्र सीमा भी बताया गया. वायरल मैसेज में बताया गया है कि 18 से 25 साल के बेरोजगारों को 1500, 26 से 30 उम्र वालों को 2 हजार, 31 से 35 की उम्र वालों को 3 हजार, 36 से 45 साल के लोगों को 3500 रुपये और 46 से 50 की उम्र वालों को 3800 रुपये बेरोजगारी भत्ता सरकार की ओर से दी जाएगी.

इस वायरल खबर की जांच पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने किया. जिसमें बताया गया कि एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार बेरोजगारों को प्रति माह 3800 तक का बेरोजगारी भत्ता प्रदान कर रही है. बाद में जांच में जो निकलकर आया उसे भी पीआईबी टीम ने ट्वीट कर लोगों को बताया कि यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.

प्रभात खबर

 

0 comments      

Add Comment