Coronavirus Vaccine: क्या कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में कर सकते हैं शराब का सेवन? विशेषज्ञ से जानें

Coronavirus Vaccine: क्या कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में कर सकते हैं शराब का सेवन? विशेषज्ञ से जानें

मीडियावाला.इन।

कोरोना महामारी जल्द से जल्द खत्म हो, इसको लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। दुनिया के कई देशों में इसके खिलाफ टीकाकरण अभियान चलाए जा रहे हैं। आंकड़ों को मुताबिक, दुनियाभर में अब तक लोगों को 271 मिलियन यानी 27.1 करोड़ से भी अधिक कोरोना वैक्सीन की खुराक दी गई है, यानी प्रति दिन लाखों लोगों को टीका लगाया जा रहा है। अगर आप भी वैक्सीन लेने की सोच रहे हैं, तो पहले यह जान लें कि टीका लेने से पहले और उसके बाद किस तरह की सावधानियां बरतनी जरूरी हैं, क्योंकि अगर आप गलती करेंगे तो कोरोना से बचाने में वैक्सीन आपकी कोई मदद नहीं कर पाएगी। इन सावधानियों में शराब का सेवन न करना भी शामिल है।

देश के मशहूर डॉ. अरविंदर सिंह सोइन कोरोना का टीका ले चुके या लेने वाले लोगों को शराब से बचने की सलाह देते हैं।                                                        

वह कहते हैं, 'शराब और कोरोना वैक्सीन को मिक्स न करें। टीका लेने से कम से कम एक हफ्ता पहले और टीका लेने के बाद दो हफ्ते तक शराब का सेवन बिल्कुल न करें।'

डॉ. अरविंदर सिंह कहते हैं, 'अल्कोहल टी-कोशिकाओं को सुन्न कर देता है, लिवर की सूजन का कारण बनता है और आंत के बैक्टीरिया को बदलता है, जबकि प्रतिरक्षा विकसित करने के लिए ये सभी महत्वपूर्ण हैं।' वह कहते हैं कि ये प्रभाव कई दिनों तक रहते हैं।

कुछ महीने पहले रूस के गमलेया इंस्टीट्यूट के प्रमुख एलेक्जेंडर गिन्ट्सबर्ग ने भी कहा था कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद शराब का सेवन बिल्कुल न करें, नहीं तो उसका असर खत्म हो जाएगा। इसके अलावा रूस के उप-प्रधानमंत्री ततियाना गोलिकोवा ने भी कुछ ऐसी ही सलाह दी थी। उन्होंने भी कहा था कि कोरोना का टीका लगवाने के बाद अगर लोगों ने शराब पी तो सब कुछ बेकार हो जाएगा, क्योंकि शराब पीने की आदत वैक्सीन के असर को खत्म कर सकती है।

हालांकि डॉ. अरविंदर सिंह यह भी कहते हैं कि टीका लेने के एक सप्ताह पहले और टीका लेने के बाद दो सप्ताह तक शराब नहीं पीने की समय सीमा पार हो जाने के बाद भी शराब का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। वह कहते हैं कि रोजाना दो ड्रिंक्स या फिर हफ्ते में 10 ड्रिंक्स से ज्यादा शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।                                                       

News Source- Amr Ujala

 

0 comments      

Add Comment