Weather Alert: संभल जाएं, आने वाले दिनों में और बढ़ेगी ठंड, इन प्रदेशों में हो सकती है तेज बारिश

Weather Alert: संभल जाएं, आने वाले दिनों में और बढ़ेगी ठंड, इन प्रदेशों में हो सकती है तेज बारिश

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली। उत्तर भारत में पिछले दो-तीन दिनों से बदले मौसम की वजह से गिरा पारा आज और कल और ज्यादा गिर सकता है। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में आज 2-3 डिग्री तक की कमी आ सकती है। पिछले दो-तीन दिनों से पहाड़ों में जहां लगातार बर्फबारी जारी है वहीं मैदानी राज्यों में बारिश और ओले गिरे हैं।इस वजह से मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश,राजस्थान और गुजरात में शनिवार को भी शीतलहर का असर नजर आया है।हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने की वजह से आज से उत्तरी भारत में मौसम का मिजाज बदलने लगेगा लेकिन इसके बावजूद पश्चिमी हिमालय में कहीं-कहीं बारिश और बर्फबारी के आसार है।मौसम विभाग द्वारा की भविष्यवाणी के अनुसार देश के उत्तरी राज्यों में जहां ठंड का प्रकोप बढ़ने वाला है वहीं अगले दो दिनों में कुछ राज्यों में घने कोहरे का राज रहेगा। विभाग के अनुसार, अनुकुल मौसमी गतिविधियों की वजह से बिहार, ओडिशा, उत्तरी मध्यप्रदेश और उत्तर पूर्वी भारत के अलावा उत्तर पश्चिमी हिस्से के मैदानी इलाकों में भारी कोहरा देखने को मिलेगा।

इस बात की भी आशंका जताई जा रही है कि मौसम के हालात के कारण राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में कोई कमी आने की उम्मीद नहीं है।

उत्तर पश्चिमी भारत और मध्य भारत के राज्यों में तापमान में कमी आएगी यह कमी 2-4 डिग्री तक की हो सकती है। साथ ही पश्चिमी हिमालय क्षेत्रों में अगले तीन दिन तक शीतलहर का प्रकोप रह सकता है। वहीं दक्षिण भारत की बात करें तो केरल और माहे के अलावा तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल में अगले 24 घंटे में बारिश के आसार हैं। इन राज्यों में तूफानी बारिश की संभावना जताई गई है।

वहीं रविवार और सोमवार को मध्यप्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश की संभावना है जबकि हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर व उत्तरी राज्यों में शीतलहर का प्रकोप हो सकता है।

 

India Met. Dept.@Indiametdept

Weather Warning and Rainfall Forecast dated 14-12-2019

View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

19

1:56 AM - Dec 14, 2019

Twitter Ads info and privacy

See India Met. Dept.'s other Tweets

 

Dailyhunt

RB

0 comments      

Add Comment