Objections to Voter Lists : अपूर्ण दस्तावेजों से मतदाता सूची में नाम जोड़ने पर आपत्ति!  

जानिए, क्या था मामला और हाईकोर्ट ने SDM को क्या निर्देश दिए!

403

Objections to Voter Lists : अपूर्ण दस्तावेजों से मतदाता सूची में नाम जोड़ने पर आपत्ति!  

Indore : कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव से पूर्व विधनसभा क्षेत्र क्रमांक-3 की मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित आवेदनों पर आपत्ति ली है। आरोप लगाया गया कि सूची अपूर्ण एवं नियम विरुद्ध होने के कारण कांग्रेस निर्धारित समय में फार्म 11, 11-A, 11- B के विरुद्ध आपत्तियां नही दे पाई।

कांग्रेस के नेता पिंटू जोशी और दिलीप कौशल के नेतृत्व में पिछले दिनों सैकड़ों कांग्रेसियों ने कलेक्टर को आपत्ति दर्ज कराई थी। कहा गया था कि अधूरे दस्तावेजों के आधार पर मतदाता सूचियों में नाम जोड़े जा रहे हैं। नए नाम के विरुद्ध कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने निर्धारित प्रारूप में हजारों आपत्तियां दर्ज कराई थी। विधानसभा इंदौर-3 के एसडीएम ने कांग्रेस के नेताओं को आपत्ति लगाने के लिए पर्याप्त जानकारी और सूची नहीं दी, ताकि निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित किया समय निकल जाए। इसके लिए कांग्रेसी नेताओं ने हाईकोर्ट में याचिका लगाई।

इस याचिका पर हाईकोर्ट ने विधानसभा इंदौर-3 के एसडीएम को कांग्रेस द्वारा दी गई आपत्ति में प्रारूप के अनुसार जानकारी देने और आपत्तियां लगाने के लिए पर्याप्त समय देने के आवेदन को विधि अनुसार 28 सितंबर के पूर्व निर्धारित करने के महत्वपूर्ण आदेश जारी किए। यह याचिका निलेश पटेल, शैलू सेन तथा विशाल चतुर्वेदी द्वारा लगाई थी। इसकी पैरवी अभिभाषक विभोर खंडेलवाल एवं अभिभाषक जयेश गुरनानी ने की।