OTT platform Disney+Hotstar:’Baipan Bhari Deva’ यह कथा पारिवारिक जीवन की एक तस्वीर है!

बहनापा कितना सशक्त होता है !

1588
OTT platform Disney+Hotstar:'Baipan Bhari Deva

OTT platform Disney+Hotstar:’Baipan Bhari Deva’ यह कथा पारिवारिक जीवन की एक तस्वीर है!

डॉ .स्वाति तिवारी

7995f3c7 2733 4a8f acc7 af288ab4ce44

कभी कभी अचानक रिमोट बेवजह सर्च के लिए चलाते हुए हम कुछ भी लगा लेते है ,और जैसे खजाना हाथ लग जाता है ,बस एसा ही कुछ मेरे साथ हुआ अस्पताल से घर आकर कुछ ख़ास देखने का मन नहीं था और समाचार तो बिलकुल नहीं तो रिमोट को उलट पलट कर मुझे याद नहीं मैं क्या खोज रही थी .पर इस बेवजह की तलाश में हाथ लगी मराठी फिल्म ‘बाईपण भारी देवा’ का हिंदी वर्जन . यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी+हॉटस्टार पर उपलब्ध है .फिल्म पिछले साल जून में आई थी . बाईपण भारी देवा 2023 की भारतीय मराठी भाषा की ड्रामा फिल्म है, जो केदार शिंदे द्वारा निर्देशित और जियो स्टूडियोज, एमवीबी मीडिया द्वारा निर्मित है। फिल्म में 5 सीनियर एक्ट्रेस लीड रोल में हैं, जो पांचों बहनों की एक कहानी है. इस कहानी में पांचों बहनें एक कॉम्पटीशन में हिस्सा ले रही हैं. साथ ही सभी अपने परिवारों को संभालते हुए हर कसौटी पर खरे उतरने की जद्दोजहद में लगी हैं. फिल्म कोमेडी के रूप में शुरू जरुर होती है पर ख़त्म होते होते महिलाओं की छोटी छोटी खुशियाँ ,और बड़े बड़े गम भी समझा देती है.

OTT platform Disney+Hotstar:'Baipan Bhari Deva’
OTT platform Disney+Hotstar:’Baipan Bhari Deva’

मार धाड़ .स्टंट ,बेतुकी लव स्टोरी के इस सिनेमाई युग में इस फिल्म की कल्पना और उसका साकार होना जैसे ताजी बयार .फिल्म में ना ही कोई हीरो और ना ही हीरोइन. लेकिन 5 महिलाएं जो अपने परिवार को संभालने की जिम्मेदारी निभाती हैं. अपने अपने वैवाहिक जीवन की उलझनों में उलझी एक दूसरे से भी नाराज रहती है ,यहाँ तक की वे एक दुसरे से बोलना भी पसंद नहीं करती .लेकिन उब भरे इस वातावरण में वे अचानक मंगलागौर खेलने की प्रतियोगिता में  एक साथ हिस्सा  लेनेके बहाने एकत्र होती है ,अपने पुराने घर को खोलती है और बरसों से बंद मायके के उस घर के जाले ,धूल झाड़ते झाड़ते फिर  करीब आती है ,अपने दिखावे को ख़त्म कर अपनेअपने दुःख दर्द बाँट कर मन  हलके करती हैं और रिश्तों पर पड़ी घूल और सम्बन्धों में लगे जाले भी स्वत साफ़ हो जाते है .बहनों के रिश्तों को डायरेक्टर ने बहुत संवेदनात्मक कोमलता  से यथार्थ के धरातल पर प्रस्तुत किया है .

Baipan Bhari Deva | एकदम कडक! 'बाईपण भारी देवा'च्या ट्रेलरचा प्रेक्षकांकडून दमदार प्रतिसाद - Marathi News | Baipan Bhari Deva Trailer released Kedar Shinde Vandana Gupte Deepa Chaudhari | TV9 ...

ये बहने  हर कसौटी पर खरे उतरने की जद्दोजहद में लगी होकर भी जिंदगी की कई लड़ाइयाँ हार रही होती है ,फिर एक दूसरी को सपोर्ट करते हुए उनसे बाहर निकल आती है .फिल्म में रोहिणी हट्टंगड़ी, वंदना गुप्ते, सुकन्या माने, शिल्पा नवलकर, सुचित्रा बांदेकर और दीपा परब ने लीड रोल प्ले किया है.फिल्म का बजट महज 5 करोड़ रुपये था. लेकिन फिल्म ने हफ्ते भर में ही  भारत में 50 करोड़ रुपयों की कमाई कर ली थी .इस फिल्म को आईएमडीबी पर 10 में से 8.9 रेटिंग दी गई है.शूटिंग तक फिल्म का नाम पहले से ही ‘मंगलागौर’ रखा गया था। सह-निर्माता अजीत भुरे ने केदार शिंदे को फिल्म का शीर्षक बदलकर ‘ बाईपण भारी देवा’ करने का सुझाव दिया। फिल्म ने वैश्विक स्तर पर 50 दिनों के नाटकीय प्रदर्शन में ₹90.5 करोड़ से अधिक की कमाई की, एक स्लीपर हिट के रूप में उभरी, सबसे बड़ी मराठी सप्ताहांत ओपनर और यह अब तक की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मराठी फिल्म और 2023 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मराठी फिल्म बन गई.

फिल्म बताती है कि स्त्रियाँ कितनी छोटी छोटी बातों में भी खुशियाँ ढूँढ़ लेती है .और बड़े बड़े गम छिपाने की हर संभव कौशिश करती हैं .यह बहनों के एक समूह की कहानी है, जिनमें से प्रत्येक अपनी-अपनी समस्याओं का सामना कर रही है। सबसे बुजुर्ग जया से मिलें, जो हाल ही में बहुत उदास महसूस कर रही हैं। फिर चारु हैं, जिनके पति ने उनकी सभी समस्याएं उनके सामने रख दी हैं, जिससे उनका जीवन बहुत चुनौतीपूर्ण हो गया है। शशि इस बात से परेशान है कि उसकी बेटी उससे ज्यादा अपनी सास को पसंद करती है। पल्लवी अपने पति को तलाक देने से इनकार करते हुए मुश्किल स्थिति में है। केतकी को अपनी दौलत का दिखावा करना पसंद है और साधना को एक ऐसे ससुर से निपटना पड़ता है जो थोड़ा दकियानूसी है  ।

netflix movie :फुर्सत में देखी तीन फिल्में ,आज एक पर बात कुछ खास आपके साथ “सर “ 

अब, ये बहनें मंगला गौर नामक एक समारोह के लिए एक साथ आती हैं, जहां महिलाएं अपने जीवनसाथी की भलाई के लिए प्रार्थना करती हैं। लेकिन अंदाज़ा लगाओ कि क्या है? पुनर्मिलन सभी धूप और इंद्रधनुष नहीं हैं। पिछली शिकायतें और चल रही समस्याएँ उनके तनाव को बढ़ा देती हैं। इन सबके बावजूद, औपचारिक नृत्य प्रतियोगिता के दौरान एक क्षण ऐसा आता है जब उन्हें अराजकता में कुछ सामंजस्य मिलता है।

Netflix MovieTribhanga :फुर्सत में देखी तीन फिल्में ,आज बात स्त्री के त्रिभंग की 

हालाँकि, यह कहानी सिर्फ समस्याओं के बारे में नहीं है; यह वास्तविक संघर्षों का सामना करने वाली महिलाओं के जीवन की एक झलक है। मंगला गौर समारोह इन बहनों के लिए अपनी ताकत और लचीलापन प्रदर्शित करने की पृष्ठभूमि बन जाता है। यह एक अनुस्मारक की तरह है कि, सब कुछ के बावजूद, जब वे डांस फ्लोर पर होते हैं तब भी वे खुशी और एकजुटता के क्षण पा सकते हैं। यह कथा पारिवारिक जीवन की एक जटिल तस्वीर पेश करती है, जहाँ बहिणाबाई की अनूठी टेपेस्ट्री में चुनौतियाँ और जीत एक साथ बुनी गई हैं।

फिल्म का एक और खुबसूरत सन्देश है भारतीय परिवार तीज त्योहारों के बहाने खुशियाँ बाँट लेते है और मन मुटाव ख़त्म होते है .मराठी फिल्म ‘बाईपण भारी देवा’ का सबसे चर्चित व फेमस गाना पिंगा… को मानसी अजय हेडाऊ ने अपनी आवाज में गाया है। अब मानसी के इस गाने के सभी दीवाने हैं।

अगर आपने नहीं देखी तो जरुर देखिये .मन मंगला गौर खेलने लगेगा.

Netflix Movie Darlings: फुर्सत में देखी तीन फिल्में ,डार्लिंग्स घरेलू हिंसा की दिलचस्प केस स्टडी है !