सोशल मीडिया में वायरल :जेबकतरे भी इंसान होते हैं ,लेकिन पहले जेबकतरे ही होते है!

235

ये वीडियो पेहले आपकी आँख खोलेगा फिर दिमाग़, फिर दिल, और अंत में हंसने के लिए मुँह भी खोल देगा।

क्या आपका पल कभी किसी जेब कतरे से पड़ा  है ?साधारण तरीके से काटनेवाला पॉकेट मार जेब कटरा कहलाता है । लेकिन अत्यंत चतुराई से काटनेवाला जेब तराश कहलाता है .सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है ,जो आपकी आँखें खोल देखा ,ये वीडियो पेहले आपकी आँख खोलेगा फिर दिमाग़, फिर दिल, और अंत में हंसने के लिए मुँह भी खोल देगा।

जेबतराशी की दुनिया में “मशीन” का मतलब वो जेबकतरा होता है जो, आपकी आंख में आंख डालकर भी, आपकी जेब काटकर चंपत हो जाने का हुनर रखता है. मतलब मशीन बना जेबकतरा भीड़ जब भी जिसकी जेब काट रहा होता है, तो वो शिकार (जिसकी जेब कट रही हो) से बात भी करता रहेगा और उसकी जेब भी तराश चुका होगा. जबकि जेबकतरों की दुनिया में ‘कटर’ कोई भी बन सकता है. कटर का मतलब साधारण जेबकतरा होता है. अक्सर जब भी भीड़ में पकड़े जाते हैं तो वे सब ‘कटर’ ही होते हैं. ‘मशीन’ की श्रेणी वाला जेबतराश तो अमूमन पुलिस वालों के हाथ में भी आसानी से नहीं लगता है. क्योंकि वो इतना चतुर होता है कि सामने पुलिस वाले के खड़े रहने पर भी, किसी की भी जेब साफ करने का उसे फंडा पता होता है. मशीन कैटेगरी में शुमार जेबकतरों का आत्म-विश्वास उस स्तर का होता है कि, जिसका कोई सानी नहीं. जेबकतरों की दुनिया में ‘मशीन’ की काबिलियत रखने वाला जेबकतरा शायद ही कभी कहीं किसी जगह पर भीड़ द्वारा उस वक्त पकड़ा गया होगा, जब वो किसी की जेब पर हाथ साफ करता है. इस श्रेणी के जेबतराशों में शिकार को ताड़ने का गजब का हुनर छिपा होता । देखिए एक  वीडियो ————

अपनी जेब संभालिए जनाब ,अपने हाथ की सफाई हमपर आप पर दिखाने से पहले हर जेबतराश भीड़ में हमें काफी देर तक ताड़ता है. जब वो मुतमईन हो जाता है कि आप भीड़ में रुपए-पैसे लेकर चलते वक्त भी लापरवाही से खड़े हैं. बस उसी वक्त जेबकतरा हमारी जेब या हमारे सामान पर हाथ साफ कर जाता है. अपनी जेब कटने देने या कटवाने के लिए जेबकतरे से पहले हम खुद जिम्मेदार हैं. जेबतराशी से बचने के लिए भीड़ में सतर्क तो रहिए मगर, बार-बार अपने सामान या जेबों को टटोल टटोल कर देखने से, जेबकतरे को अपने पास रकम, माल असबाब होने का अंदेशा खुद मत कराइए.”

सोशल मीडिया में वायरल : सभी पुरूषों.. (पिता,भाई,पति) को समर्पित /

Beware of fake Babas: आपके घर की मिट्टी बता सकती है आपके घर की दशा ? देखिए वीडियो