PM ने की 70 पार बुजुर्गो को आयुष्मान का लाभ देने की घोषणा, बुजुर्ग चाहते है 65 पार सभी के आयुष्मान कार्ड बने

384

 

PM ने की 70 पार बुजुर्गो को आयुष्मान का लाभ देने की घोषणा, बुजुर्ग चाहते है 65 पार सभी के आयुष्मान कार्ड बने

 

भोपाल:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सत्तर पार के सभी बुजुर्गो को आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ देने की घोषणा की है लेकिन मध्यप्रदेश में अब 65 साल से अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने की मांग बढ़ गई है।

सर्वहारा जनाधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरुण वर्मा, सलाहकार जगदीश राउत ने भारत सरकार से अनुरोध किया है कि 65 वर्ष से अधिक उम्र के देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाए।

अरुण वर्मा का कहना है कि पूरे देश में आयुष्मान कार्ड बनाने में भेदभाव किया जा रहा है जिसकी वजह से सभी बुजुर्गो को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। जबकि बुजुर्गो को सबसे ज्यादा आयुष्मान कार्ड की आवश्यकता होती है। इस उम्र में बीमारियां बढ़ जाती है, शरीर कमजोर हो जाता है इसलिए ऐसे में बुजुर्गो को इलाज की ज्यादा आवश्यकता होती है। इस उम्र में आमदनी कम हो जाती है और बीमारी, शादी-ब्याज, बच्चों की पढ़ाई और अन्य पारिवारिक जिम्मेदारियों का बोझ सर्वाधिक बढ़ जाता है। इसलिए सरकार को पैसठ पार हो चुके बुजुर्गो को कम से कम स्वास्थ्य के क्षेत्र में राहत देना चाहिए। बिना किसी शर्त के पैसठ पार के बुजुर्गो के आयुष्मान कार्ड बनाए जाए ताकि जिस तरह गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिलता है उसी तरह पैसठ पार के सभी बुजुर्गो को इसका लाभ मिले। ताकि बीमारियों का इलाज तो बुजुर्ग इस कार्ड के जरिए करवा सकें। उनकी मांग का समर्थन अजय रावत राजू धीर, सुरेश वर्मा प्रभाकर दगड़ू और पीसी जैन,एससी त्रिपाठी तथा आरपी पांडे सहित कई अन्य बुजुर्ग ने भी किया है।