एक्जिट पोल में BJP की 'बम-बम', उपराष्ट्रपति बोले- 'धैर्य रखिए ये वास्तविक रिजल्ट नहीं'

एक्जिट पोल में BJP की 'बम-बम', उपराष्ट्रपति बोले- 'धैर्य रखिए ये वास्तविक रिजल्ट नहीं'

मीडियावाला.इन।एक्जिट पोल पर अपनी त्वरित प्रतिक्रिया में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि ये वास्तविक परिणाम नहीं हैं. उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘एक्जिट पोल वास्तविक परिणाम नहीं होते. हमें यह समझना चाहिए. 1999 से अधिकतर एक्जिट पोल गलत हुए हैं.’ 

एक्जिट पोल पर अपनी त्वरित प्रतिक्रिया में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि ये वास्तविक परिणाम नहीं हैं. उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘एक्जिट पोल वास्तविक परिणाम नहीं होते. हमें यह समझना चाहिए. 1999 से अधिकतर एक्जिट पोल गलत हुए हैं.’ नायडू ने गुंटुर में शुभचिंतकों को अनौपचारिक बैठक में संबोधित किया. यहां उन्होंने उपराष्ट्रपति का अभिनंदन किया. मौजूदा आम चुनाव का संदर्भ देते हुए उन्होंने कहा कि हर पार्टी (अपनी जीत के बारे में) आश्वस्त रहती है. 

उन्होंने कहा, ‘(मतगणना के दिन) 23 तारीख तक हर कोई अपने आत्मविश्वास का प्रदर्शन करता है. इसका कोई आधार नहीं होता. इसलिए हमें 23 तक इंतजार करना चाहिए.’ नायडू ने कहा, ‘देश और राज्य को एक कुशल नेता और स्थिर सरकार की जरूरत होती है, चाहे जो हो. बस इतना ही.’ उपराष्ट्रपति ने कहा कि समाज में बदलाव राजनीतिक दलों में बदलाव के साथ होना चाहिए.

हर एक्जिट पोल में NDA को पूर्ण बहुमत
कुछ एक्जिट पोल ने बीजेपीनीत एनडीए को बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से कहीं अधिक 300 प्लस सीट मिलने का अनुमान व्यक्त किया है. हालांकि कई एक्जिट पोल के मुताबिक भाजपा-गठबंधन को उत्तर प्रदेश में खासा नुकसान हो रहा है. 2014 के आम चुनाव में पार्टी को 71 सीटें मिली थीं.

 

 

 

एबीपी नीलसन की मानें तो भाजपा-गठबंधन को उत्तर प्रदेश में सिर्फ 22 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि न्यूज 18-इपसस और न्यूज24 चाणक्य के अनुसार एनडीए को 60 से ज्यादा सीटें मिलेंगी. भगवा पार्टी को पश्चिम बंगाल और ओडिशा में इस बार ज्यादा फायदा होता दिख रहा है. न्यूज18 इपसस, इंडिया टुडे-एक्सिस और न्यूज24 चाणक्य के एक्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को क्रमश: 336, 339-368 और 336-364 सीटें मिलने जा रही हैं.

सात चरणों में मतदान 11 अप्रैल से 19 मई तक चला
वहीं, एबीपी न्यूज नीलसन और नेता-न्यूज एक्स के अनुसार सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन को बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से कुछ कम सीट मिलेंगी. लोकसभा की 543 में से 542 सीटों के लिए मतदान 19 मई को पूरा हो गया. चुनाव आयोग ने नकदी के दुरुपयोग के मामले में तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर मतदान रद्द कर दिया था.

लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान 11 अप्रैल से 19 मई तक चला. वोटों की गिनती और साथ ही परिणामों की घोषणा 23 मई को होनी है. बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को कम से कम 272 सीटें चाहिए. टाइम्स नाउ चैनल पर प्रसारित दो एक्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 296 से 306 सीटें मिलने की संभावना है जबकि कांग्रेस-नीत यूपीए को 126 से 132 सीटें मिल सकती हैं.

सी-वोटर-रिपब्लिक के एक्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए और यूपीए को क्रमश: 287 और 128 सीटें मिलने की संभावना है. हालांकि नेक्सा-न्यूज एक्स के अनुसार, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को बहुमत से कम 242 सीटें मिलने की संभावना है. इसने यूपीए को 164 सीटें दी हैं. न्यूज 18 पर आए एक्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए को 292 से 312 सीटें मिलेंगी जबकि यूपीए को 62 से 72 सीटें मिलने की संभावना है.

कई एक्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन बीजेपीको खासा नुकसान पहुंचा सकता है. वर्ष 2014 के चुनाव में एनडीए को राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 73 सीटें मिली थीं.

कुछ एक्जिट पोल की मानें तो इस बार बीजेपीगठबंधन को उत्तर प्रदेश में 40 सीटें भी नहीं मिलेंगी. वहीं, कुछ एक्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में बीजेपीको 60 से अधिक सीट मिलने को पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है.

इनपुट: भाषा

0 comments      

Add Comment