राज्यसभा :कांग्रेस को मिलने वाली एक सीट पर दिग्विजय या बरैया, संशय बरकरार

राज्यसभा :कांग्रेस को मिलने वाली एक सीट पर दिग्विजय या बरैया, संशय बरकरार

मीडियावाला.इन।

भोपाल : राज्यसभा की रिक्त तीन सीटों पर होने वाले चुनाव में कांग्रेस को न तो नुकसान होगा और न ही फायदा। मगर निवृत्तमान राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह के दूसरी बार राज्यसभा में जाने को लेकर संशय की स्थिति है, क्योंकि उपचुनाव में आरक्षित वर्ग के वोट का फायदा लेने के नाम पर उनके विरोधियों ने दूसरे प्रत्याशी फूलसिंह बरैया को राज्यसभा भेजे जाने की मुहिम फिर शुरू कर दी है।

राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने मार्च में अपने दो प्रत्याशी दिग्विजय सिंह और फूलसिंह बरैया के नाम तय किए थे, जिन्होंने नामांकन पर्चे भी दाखिल कर दिए हैं। मार्च में राज्यसभा चुनाव की गतिविधियां शुरू होने के बाद बदली राजनीतिक परिस्थितियों से कांग्रेस के हाथ आ रही दो सीटें अब एक पर टिक गई हैं, क्योंकि उसके 22 विधायकों के इस्तीफे हो गए और उसके पास दो सीट के लिए जरूरी विधायक संख्या बल ही नहीं बचा है।

 

विधायकों के रिक्त विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के मद्देनजर दिग्विजय सिंह के विरोधी भी सक्रिय हो गए हैं। उत्तरप्रदेश सीमा से लगे ग्वालियर-चंबल संभाग के 16 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव को आधार बनाकर विरोधियों ने हाईकमान को फूलसिंह बरैया को राज्यसभा भेजकर आरक्षित वर्ग के वोटों का फायदा उपचुनाव में लेने का तर्क दिया है।

हालांकि काफी समय पहले लिखे गए इस पत्र पर अब तक हाईकमान की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। वहीं, दिग्विजय सिंह समर्थक विरोधियों के तर्क को काटने के लिए फूलसिंह बरैया को विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशी बनाकर आरक्षित वर्ग के वोट को पार्टी के पक्ष में लाने का दावा कर रहे हैं। इससे राज्यसभा में कांग्रेस को मिलने वाली एक सीट से दिग्विजय सिंह दिल्ली जाएंगे या फूलसिंह बरैया, इसको लेकर संशय बरकरार है।

SOURCE-NAIDUNIYA

0 comments      

Add Comment