Ratlam News: SP ने किया Griavence Redressal Cell का गठन, जनता की समस्याओं का त्वरित निराकरण

जनता को CM हेल्प लाइन,जन सुनवाई और वरिष्ठ अधिकरियों को शिकायत करने से मिलेगा छुटकारा

729

रतलाम से रमेश सोनी की रिपोर्ट

Ratlam: एसपी गौरव तिवारी ने जनता की शिकायतों का थाना स्तर पर ही त्वरित व संतुष्टी पूर्ण निराकरण के लिए जिले के समस्त राजपत्रित अधिकारियों और थाना प्रभारीयों को निर्देश देकर नवीन व्यवस्थाओं को प्रारम्भ करना सुनिश्चित किया है।
बता दें कि अब इस प्रणाली के तहत् पुलिस को आमजनों की शिकायतों का थाना स्तर पर ही त्वरित निराकरण करना होगा।

इस प्रकार होगी व्यवस्था

व्यवस्थाओं के अंतर्गत थानों पर आने वाले शिकायतकर्ताओं के बैठने की उचित व्यवस्था के साथ-साथ थाना स्तर पर प्रथक आगंतुक रजिस्टर रहेगा व थाना प्रभारी प्रतिदिन अधिक से अधिक समय का सदुपयोग कर स्वयं इन शिकायतों को सुनेंगे।थाना प्रभारी की गैर मौजूदगी में प्रतिदिन थाने पर इस कार्य हेतु एक अधिकारी नियुक्त रहेगा जो शिकायतकर्ताओं की शिकायत को सुनेगा व रजिस्टर में शिकायत संबंधित आवश्यक जानकारी का वर्णन कर तत्काल वैधानिक कार्यवाहीं किया जाना सुनिश्चित करेगा ।

सीसीटीवी कैमरों से होगी व्यवस्थाओं की निगरानी

संबंधित अधिकारी कार्य के दौरान थाने के CCTV कैमरा की निगरानी में कार्य करेगा।जिसका सम्पूर्ण ब्योरा सुरक्षित रखा जायेगा।
शिकायत संज्ञेय प्रकृती की हों तो तत्काल Fir दर्ज कर कार्यवाहीं की जाएगी और यदि शिकायत असंज्ञेय प्रकृती की हो तो वैधानिक प्रतिबंधात्मक कार्यवाही,मौका मुआइना, शिकायतकर्ताओं को जरुरी समझाईश दिया जाना आदि कार्यवाहीं की जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गए है।

ग्रेविएंस रेड्रेसल सेल का गठन

इन शिकायतों की मानिटरींग हेतु जिला स्तर पर एक ग्रेवीएंस रेड्रेसल सेल का गठन किया गया है जिसके माध्यम से प्रतिदिन शिकायतों के निराकरण व पेंडिंसी आदि कार्यों की समीक्षा करेगा।
शिकायतकर्ता को व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर उनकी समस्या का संतुष्टिपूर्वक निराकरण हुआ अथवा नहीं,पुलिस द्वारा की गई कार्यवाहीं से अवगत कराया गया अथवा नहीं इस बाद का फीडबैक प्राप्त किया जायेगा,
यदि अपेक्षित वैधानिक कार्यवाहीं नहीं की जाती है तो संबन्धित को दंडित किए जाने की कार्यवाहीं की जायेगी ।
आज ही से बतौर ट्रायल व्यवस्था हुई प्रारम्भ
इस व्यवस्था के अंतर्गत आज से जिला रतलाम के थाना स्टेशन रोड,माणकचौक,दीनदयाल नगर, औधोगिक क्षेत्र रतलाम एवं थाना बिलपांक में ट्रायल के रूप में प्रारम्भ किया गया है,जिसे भविष्य में सम्पूर्ण जिले में लागू किया जायेगा ।

प्रतिबन्धक कार्यवाहीं की बारीकियों से पुलिस को अवगत करना

इस हेतु प्रत्येक सप्ताह जिला मुख्यालय स्तर पर प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जा रहे है,जिनमें प्रतिबन्धक कार्यवाहीं की बारीकियों से पुलिस को अवगत करना,महिला संबंधी अपराध विवेचना,साइबर अपराध विवेचन,साइबर जागरूकता व फोरेंसिक विज्ञान का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

WhatsApp Image 2022 01 27 at 6.04.29 AM

क्या कहते हैं एसपी गौरव तिवारी

थाना स्तर पर शिकायतों का उचित निराकरण नहीं होने से आम जनता को CM हेल्प लाइन, जन सुनवाई,व वरिष्ठ अधिकरियों को शिकायत करने की आवश्यकता पड़ती है।ऐसे में इस व्यवस्था का मुख्य उद्देश्य स्मार्ट पुलिसिंग प्रणाली प्रारंभ कर जनता की शिकायतों का प्रथम विजिट में ही संतुष्टिपूर्ण निराकारण किया जाना है,ताकि जनता को थाने के बार-बार चक्कर न लगाने पड़े व थाने के अरतिरिक्त अन्य माध्यमों की आवश्यकता न महसूस हो । जिससे CM हेल्प लाइन, जनसुनवाई आदि शिकायतों में कमी आए एवं जनता में पुलिस के प्रति विश्वास कायम हों सकें।