
Repair Broken Doors of AC Coach : चलती ट्रेन के AC कोच के टूटे दरवाजे को ठीक किया!
Indore : रेल यात्रियों को सुरक्षित एवं सुविधाजनक यात्रा कराने के लिए रतलाम रेल मंडल हर संभव कोशिश करता है। मंडल को विभिन्न माध्यमों जैसे रेल मदद या एक्स (ट्विटर) के माध्यम से प्राप्त शिकायतों को संबंधित विभाग द्वारा शीघ्रता से दूर करने का प्रयास किए जा रहे हैं। इस दौरान रतलाम मंडल को कई ऐसे शिकायत भी आते हैं जिसे ओरिजनेटिंग या टर्मिनेटिंग स्टेशन पर ही ठीक किया जा सकता है।
इसी प्रकार की शिकायत रतलाम मंडल को 13 जून को रेल मदद एवं एक्स (ट्विटर) के जरिए मिली। गाड़ी संख्या 09117 उधना-सूबेदारगंज स्पेशल के बी-10 कोच में यात्रा कर रहे यात्री ने रेल मदद पोर्टल पर 11:55 बजे और ट्विटर पर 12:01 बजे शिकायत दर्ज कराई कि एसी कोच (बी-10) के केबिन का दरवाजा टूट गया है। इस कारण कोच ठंडा नहीं हो रहा।

उस समय तक ट्रेन रतलाम (12:08 बजे) पहुंच चुकी थी। मरम्मत करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होने के कारण, उसे अटेंड करने के लिए अगले सी एंड डब्ल्यू पॉइंट उज्जैन स्टेशन पर आवश्यक संसाधनों के साथ तैयार रखा गया। उज्जैन के मैकेनिकल सी एंड डब्ल्यू स्टाफ ने एसएसई (प्रभारी) सुरेश शर्मा के नेतृत्व में मंडल नियंत्रण के साथ समन्वय किया और संबंधित प्लेटफ़ॉर्म पर वेल्डिंग मशीन और ग्राइंडर की व्यवस्था की।
ट्रेन उज्जैन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर 14:50 बजे पहुंची। काम 14:50 बजे शुरू हुआ और 15:08 बजे पूरा हुआ। टूटे दरवाजे को कोच से निकाला गया, वेल्ड किया गया, ग्राइंड किया गया और मात्र 18 मिनट में फिर लगा दिया गया। ट्रेन उज्जैन से अपने निर्धारित समय 15:25 बजे रवाना हुई। रतलाम रेल मंडल की इस कार्रवाई ने यात्री शिकायत का त्वरित और संतोषजनक समाधान कर उदाहरण पेश किया। इस कार्रवाई से ट्रेन की पूरी यात्रा के दौरान खराब ठंडक के कारण आगे की शिकायतों से भी बचा जा सका।





