संजय लीला भंसाली की गंगूबाई ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में 5 कैटेगरी में जीते अवॉर्ड

379

संजय लीला भंसाली की गंगूबाई ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में 5 कैटेगरी में जीते अवॉर्ड

दिग्गज फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली साल 2022 में अपनी फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी के साथ आए, जिसने सफलता को फिर से परिभाषित किया। जहां फिल्म ने महामारी के बाद के समय में रिकॉर्ड बनाकर बॉक्स ऑफिस पर जादू किया, वहीं इसने कई बड़े अवॉर्ड्स भी अपने नाम किए।

इस कड़ी को जारी रखते हुए फिल्म ने 69वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स 2023 में 5 कैटेगरी में बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट एडिटिंग, बेस्ट स्क्रीनप्ले, बेस्ट डायलॉग और बेस्ट मेकअप में जीत हासिल की।

69वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स 2023 के विजेताओं के नाम का एलान कर दिया गया है। इसमें 5 प्रमुख अवॉर्ड्स संजय लीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी के नाम रहें। इस फिल्म के लिए बेस्ट एडिटिंग का अवॉर्ड संजय लीला भंसाली ने जीता, तो वहीं आलिया भट्ट को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला। इसके अलावा, फिल्म ने बेस्ट स्क्रीनप्ले (संजय लीला भंसाली और उत्कर्षिनी वशिष्ठ) और बेस्ट डायलॉग (उत्कर्षिनी वशिष्ठ और प्रकाश कपाड़िया) के लिए भी पुरस्कार जीता है।

मालूम हो, संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी ने कई बाधाओं को पार करते हुए अपनी यात्रा तय की और फिर भी दुनिया भर में एक ब्लॉकबस्टर के रूप में उभरी। फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर ₹153.69 करोड़ और वैश्विक स्तर पर ₹209.77 करोड़ की भारी कमाई के साथ बॉक्स ऑफिस पर भी राज किया।