T20 World Cup: सेमीफाइनल की दूसरी टीम भी पक्की

श्रीलंका की हार से डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया बाहर

368

सेमीफाइनल की दूसरी टीम भी पक्की

सिडनी
टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर 12 राउंड में ग्रुप 1 के अब सभी मुकाबले खत्म हो गए हैं। आखिरी मैच में इंग्लैंड ने श्रीलंका को 4 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इससे पहले शुक्रवार को न्यूजीलैंड की टीम पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी थी। खास बात यह रही कि इस मैच में श्रीलंका की हार से डिफेंडिंग चैंपियंस और मेजबान ऑस्ट्रेलिया अब वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम को टूर्नामेंट में सिर्फ एक हार पहले मैच में न्यूजीलैंड से मिली थी लेकिन इसके बावजूद यह फॉर्मेट ही ऐसा ही कि टीम 7 अंकों के साथ भी टूर्नामेंट से एलिमिनेट हो गई।

सुपर 12 में ऑस्ट्रेलिया का एक मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ बारिश की भेंट भी चढ़ गया था। वहीं न्यूजीलैंड ने पहले मैच में कंगारू टीम को 89 रनों से बड़ी शिकस्त दी थी। यही कारण रहा कि शुरुआत से उनका नेट रनरेट खासा पिछड़ गया और यही कारण रहा कि तीन टीमों के बराबर अंक होने के बावजूद कीवी टीम टॉप पर रही और कंगारू बाहर हो गए। इंग्लैंड की बात करें तो उनका भी सीन कुछ ऐसा ही है एक मैच में दुर्भाग्यवश आयरलैंड से हारने के बाद उन्होंने कोई भी मैच नहीं गंवाया। एक मैच उनका भी नो रिजल्ट रहा था।
श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले खेलते हुए श्रीलंका की शुरुआत बेहद शानदार रही। ओपनर पथुम निसंका और कुसल मेंडिस ने शुरुआती ओवरों में अंग्रेज गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई और उनके पसीन छुड़ा दिए। चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर कुसल मेंडिस को क्रिस वोक्स ने आउट कर इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई। पथुम निसंका एक छोर पर डटे रहे लेकिन फिर दूसरे छोर पर उन्हें साथ नहीं मिला। निसंका ने 45 गेंदों पर 67 रनों की पारी खेली जिसमें दो चौके और पांच छक्के शामिल थे।
आखिरी के ओवरों में श्रीलंका के रन ही नहीं बने और मार्क वुड व सैम करन ने अच्छी गेंदबाजी की। अंत में 20 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 8 विकेट पर 141 रन पर ही सीमित हो गया। वुड ने 26 रन देकर 3 विकेट झटके तो करन, रशीद, वोक्स और स्टोक्स को 1-1 विकेट मिला। जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत धमाकेदार रही और एलेक्स हेल्स ने शुरू के ओवरों में ही मैच श्रीलंका से दूर कर दिया। हेल्स ने 30 गेंदों पर 47 और बटलर ने 23 गेंदों पर 28 रन बनाकर पहले विकेट के लिए 75 रन जोड़े। हैरी ब्रुक, मोईन अली और लियाम लिविंगस्टोन सस्ते में पवेलियन लौटे लेकिन स्टोक्स ने एक छोर संभालते हुए इंग्लैंड को जीत दिलाई और सेमीफाइनल में भी पहुंचा दिया।

संक्षिप्त स्कोर:
श्रीलंका: 20 ओवर में 8 विकेट पर 141 (पाथुम निसानका 67; मार्क वुड 3/26)।
इंग्लैंड: 19.4 ओवर में 6 विकेट पर 144 (एलेक्स हेल्स 47, बेन स्टोक्स 42; वनिन्दु हसरंगा 2/23, धनंजया डी सिल्वा 2/24)