ये हैं वो 3 गलतियां जो जाने-अनजाने फैला सकते हैं कोरोना वायरस, पढ़ लें वरना पछताना पड़ेगा

ये हैं वो 3 गलतियां जो जाने-अनजाने फैला सकते हैं कोरोना वायरस, पढ़ लें वरना पछताना पड़ेगा

मीडियावाला.इन।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस फैल रहा है और लोगों को अपना शिकार भी बना रहा है. लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी लापरवाही ही कोरोना वायरस संक्रमण को फैलाने में मददगार भी है? हर माध्यम से संदेश पहुंचाने के बावजूद आप कुछ गलतियां अनजाने में कर रहे हैं. आइए बताते हैं वो गलतियां जो आपको संक्रमित होने की वजह बन सकते हैं...

1.हाथ न मिलाएं

आप अभी भी किसी से मिल रहे हैं तो जाने-अनजाने लोगों से हाथ मिला रहे हैं. फिर आपको लगता भी होगा कि हाथ मिलाने में क्या जाता है. लेकिन कोरोना वायरस फैलने की सबसे बड़ी वजह हाथ मिलाना ही है. याद रहे अमेरिका और इटली जैसे देशों में कोरोना वायरस फैलने की सबसे बड़ी वजह उनका हाथ मिलाना और गले मिलना ही है. इसी वजह से यूरोपीय देशों में सरकारों ने अभिवादन के लिए इन दोनों चीजों से परहेज करने को कहा है. आपको इस वक्त किसी से भी मिलते वक्त हाथ जोड़कर नमस्ते करने की सलाह दी जाती है. ये हमारी संस्कृति भी है और इसमे आपको अटपटा भी नहीं लगना चाहिए.

2.छींकते वक्त हाथों का इस्तेमाल न करें

अभी तक हमें स्कूल और परिवार में यही सिखाया गया है कि जब भी छींक आए हाथों को मुंह के सामने रखना चाहिए ताकि किसी दूसरे तक संक्रमण न फैले. लेकिन अब डॉक्टर सलाह दे रहे हैं कि छींकते वक्त किसी रुमाल या कपड़े का इस्तेमाल करें. गलती से भी अपनी छींक को हाथों से न रोकें. दरअसल कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथों को चेहरे से दूर रखने की सलाह दी जा रही है. ऐसे में छींकते वक्त आप पूरे चेहरे पर जाने-अनजाने हाथ फेर देते हैं. बस इतने समय में ही वायरस अपना काम कर लेता है.

3.लिफ्ट में उंगलियों से बटन दबाना

ये सबसे कॉमन गलतियों में से एक है. आप न चाहते हुए भी लिफ्ट के बटन को अपने उंगलियों से दबाते हैं. जबकि सभी को पता है कि प्लास्टिक और स्टील में कोरोना वायरस 72 घंटे तक जिंदा रह सकता है. कोरोना वायरस फैलाने में लिफ्ट के बटनों का भी काफी बड़ा हाथ है.

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल का कहना है कि आम लोग हर बार वही लगती कर रहे हैं जिनसे वायरस फैलने का सबसे ज्यादा खतरा है. ध्यान रहे वायरस नजर नहीं आता है. इसलिए एहतियात बरतना ही सबसे सटीक बचाव है.

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment