इन हल्के-फुल्के स्नैक्स को खाते वक़्त न करें ये 5 बड़ी गलतियां, तेज़ी से बढ़ेगा वज़न

इन हल्के-फुल्के स्नैक्स को खाते वक़्त न करें ये 5 बड़ी गलतियां, तेज़ी से बढ़ेगा वज़न

मीडियावाला.इन।

Health Tips: ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बीच अक्सर लोग हल्की भूख लगने पर कुछ न कुछ स्नैक्स खाते रहते हैं. कुछ लोगों की आदत यह भी होती है कि उनका पेट भरा होता है फिर भी अगर कोई कुछ खाने को पूछ ले, तो झट से तैयार हो जाते हैं. आप जिन चीजों को लाइट स्नैक्स समझकर खाते जाते हैं, दरअसल वो ही आपके वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होते हैं. रोज़मर्रा के जीवन में ज़्यादातर लोग खाना तो घर का ही खाते हैं, लेकिन स्नैक्स में बाज़ार का रेडीमेड या पैकेटबंद फ़ूड खाना ही पसंद करते हैं. बाज़ार में मिलने वाले पैकेटबंद या फ्राइड स्नैक्स जैसे- चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स, नमकीन, समोसे, पकौड़े, नूडल्स, बर्गर, टिक्की, गोल-गप्पे, फ्रेंच फ्राइज़, मोमोज़, मिक्सचर्स आदि आपको देखने में तो हल्के-फुल्के और छोटे लगते हैं, मगर अक्सर इन्हीं स्नैक्स की गलत आदतों के कारण ही आपका वज़न कंट्रोल नहीं हो पाता. आइए आपको बताते हैं कि स्नैक्स खाते समय कौन सी गलतियां आपको नहीं करनी चाहिए और हेल्दी स्नैक्स के रूप में आप क्या चीज़ें खा सकते हैं.

ज़्यादा स्नैक्स न खाएं
स्नैक्स का मतलब होता है लाइट और थोड़ा फ़ूड जो हल्की भूख शांत करने के काम आए. लेकिन अक्सर लोग शाम के स्नैक्स में इतनी हैवी चीजें खा लेते हैं कि उन्हें या तो रात का खाना छोड़ना पड़ता है या फिर देर से खाना पड़ता है. ये आदत इसलिए खराब है क्योंकि बाज़ार में मिलने वाले ज़्यादातर स्नैक्स कार्बोहाइड्रेट और कैलोरीज़ से भरे होते हैं और उनमें पोषक तत्व बिल्कुल नहीं होते, जिसकी वजह से ये सिर्फ आपका वज़न बढ़ाने का काम करते हैं.

बाज़ार के बने स्नैक्स का सेवन न करें
बाज़ार के नुकसानदायक स्नैक्स के बजाय आपको हमेशा घर पर बने स्नैक्स खाने चाहिए. जिस तरह आप ऑफिस या काम पर खाना ले जाते हैं, उसी तरह आपको स्नैक्स भी ले जाना चाहिए, ताकि आप बाहर की अनहेल्दी चीजें न खाएं. हेल्दी स्नैक्स में आप भुने हुए चने, रोस्टेड नट्स, रोस्टेड सीड्स, रोस्टेड मखाना, ड्राई फ्रूट्स, उबले अंडे, मूंगफली, घर पर रोस्ट किए गए पॉपकॉर्न, ताजे फल, मुरमुरे नमकीन, स्प्राउट्स, ब्राउन ब्रेड सैंडविच, पोहा आदि खा सकते हैं.

अनियमित भोजन शैली से बचें
अगर आपको कंट्रोल्ड वज़न और फिट बॉडी चाहिए तो अपने खानपान का एक नियम तय करें. खाने और स्नैक्स का एक फिक्स टाइम रखें और हर दिन उसी टाइम पर खाना या स्नैक्स खाएं. अक्सर लोगों की आदत होती है कि उन्हें जो भी दिख जाए या दूसरों द्वारा ऑफर किया जाए, वो तुरंत खा लेते हैं. इस तरह की आदत आपकी फिटनेस और सेहत दोनों खराब करती है. इसलिए अपने खानपान पर हमेशा कंट्रोल रखें.

खाने और स्नैक्स को साथ में या एक के बाद एक न खाएं
अगर आपके खाना खाने का समय नजदीक है, तो आपको ऐसे समय पर स्नैक्स नहीं खाना चाहिए. खाने और स्नैक्स के बीच कम से कम 2.5 से 3 घंटे का अंतर होना ज़रूरी है. यह नहीं कि 1 घंटे पहले स्नैक्स खाया और फिर खाना भी खाना शुरू कर दिया. इसीलिए आपके खाने और स्नैक्स का टाइम फिक्स होना ज़रूरी है. बिना भूख के स्नैक्स या खाना खाने की आदत से आपका मोटापा बढ़ता है और शरीर की फिटनेस खराब होती है.

देर रात खाना खाने की आदत को कहें- ना
आपको रात में जल्दी सोना चाहिए और सुबह जल्दी उठना चाहिए. ये आदत आपको स्वस्थ रखती है और इस आदत का दूसरा फायदा यह है कि आप देर रात में अनहेल्दी चीजें खाने से बच सकते हैं. अक्सर जब लोगों को रात में नींद नहीं आती है या उनका देर तक जागने का कोई प्लान होता है, तो लोग अनहेल्दी चीजें रात में खाते हैं. ये आदत सेहत के लिए बहुत-बहुत खतरनाक है. इसलिए रात के खाने के बाद ब्रश करें और उसके बाद दोबारा कुछ न खाएं. अगर नींद न आने की समस्या है, तो इसे ठीक करें.

ABP Live

RB

0 comments      

Add Comment