जानिए मोटापा घटाने के लिए 5 सबसे असरदार डाइटिंग टिप्स, हफ्तेभर में वजन कम होने लगेगा

जानिए मोटापा घटाने के लिए 5 सबसे असरदार डाइटिंग टिप्स, हफ्तेभर में वजन कम होने लगेगा

मीडियावाला.इन।

Weight Loss Diet Tips: वजन कम करना काफी मुश्किल काम है. हालांकि डाइट और एक्सरसाइज के जरिए आप वजन कम कर सकते हैं. कई लोग मोटापा घटाने के लिए ऐसे उपाय ढूंढते हैं जिससे जल्दी वजन कम हो जाए. मोटापा बढ़ने से न सिर्फ शरीर बेडौल होता है बल्कि कई बीमारियां भी परेशान करने लगती हैं. ऐसे में कुछ लोग वजन कम करने के लिए घरेलू उयाय (Remedies Lose Weight) भी ढूंढते हैं तो वहीं कुछ लोग डाइट (Weight Loss Diet) फॉलो करके वजन कम करते हैं. आज हम आपको वजन कम करने के लिए खाने से अलग ऐसी टिप्स बता रहे हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करेंगी. आप कुछ बातों का ध्यान रखते हुए पेट की चर्बी (Belly Fat) को आसानी से कम कर सकते हैं. जानते हैं कैसे?

वजन कम करने के लिए डाइटिंग टिप्स

1- वजन कम करने के लिए आपको डाइटिंग की जरूरत नहीं है बल्कि आपको डाइट को बैलेंस करने की जरूरत है. मोटापा कम करने के लिए आपको डाइट में कम प्रोटीन वाले आहार को ही शामिल करना चाहिए. तली हुई चीजों की जगह ग्रिल्ड चीजें खाएं. ज्यादा फैटी खाने से वजन बढ़ता है. 

2- मोटापा कम करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल से अल्कोहल, मिठाई और कोल्ड ड्रिंक्स को हटा देना चाहिए. इसके अलावा आईसक्रीम भी वजन बढ़ाती है. इसलिए पतला होने के लिए आपको इन चीजों को अपनी डाइट से हटा देना चाहिए.

3- मोटापा कम करने की चाहत रखने वालों को अपने डेली रुटीन में कुछ बदलाव करने चाहिए. खासतौर से डाइट को लेकर ध्यान रखने की जरूरत है. आपको अपनी डाइट से ज्यादा शुगर, फैट और कैलोरी हटा देनी चाहिए. इससे तेजी से वजन में फर्क नजर आएगा.

4- वजन को कंट्रोल रखने के लिए आपको डाइट में ड्राईफ्रूट्स जैसे बादाम और अखरोट जरूर शामिल करने चाहिए. बादाम में प्रोटीन होता है जिससे मांसपेशियां रिपेयर होती हैं और फाइबर होने की वजह से भूख नहीं लगती है. बादाम को वजन कम करने के लिए सुपरफूड माना जाता है. बादाम में हाई फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जिससे पेट भरा हुआ लगता है.

5- वजन कम करने के लिए आपको डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां और फल जरूर शामिल करने चाहिए. फल और सब्जियों में फाइबर बहुत ज्यादा और कर्बोहाइड्रेट्स, कैलोरीज बहुत कम होती हैं. आप ज्यादा सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करके कम कैलोरी कंज्यूम करते हैं. जिससे आपका मोटापा तेजी से कम होने लगता है. 

 

0 comments      

Add Comment