लो खुल गया बड़ा राज, बीयर पीने में क्यों आता है इतना मजा, जानकर चौंक जाएंगे

लो खुल गया बड़ा राज, बीयर पीने में क्यों आता है इतना मजा, जानकर चौंक जाएंगे

मीडियावाला.इन।

गुवाहाटी। अब तक यह राज ही बना हुआ था कि बीयर पीने के बाद लोगों को इतना मजा क्यों आता है, लेकिन अब इसका पता चल चुका है। हालांकि बीयर स्वास्थ्य के लिए अच्छी है या नहीं, इस पर काफी बातें होती रहती हैं। हालांकि जो लोग बीयर नहीं पीते उनके मन में हमेशा यह ख्याल आता है कि बीयर में आखिरी ऐसा क्या है जो लोगों को इसे पीने में मजा आता है। लेकिन अब इस बात का जवाब वैज्ञानिकों ने लगा लिया है।

वैज्ञानिकों की मानें तो बीयर आपके दिमाग के उस हिस्से को उत्तेजित कराती है जो आपको फील गुड करवाता है। बता दें कि कुछ फूड्स आपको इतना अच्छा फील करवाते हैं कि आप इनको खाना बंद नहीं कर पाते, भले ही जरूरत से ज्यादा खा लिया हो। वैज्ञानिक इसे Hedonic Hunger (सुख देने वाली) भूख कहते हैं। इसमें इंसान बायलॉजिकल नीड के बजाय खुश रहने के लिए किसी चीज को खाता या पीता है।

बीयर या टेस्टी फूड न्यूरोट्रांसमीटर डोपामीन को बढ़ाता है। ये फूड्स दिमाग के रिवार्ड सेंटर को स्टिम्यूलेट करते हैं जिससे डोपामीन D2 रिसेप्टर होते हैं। बता दें कि डोपामीन फील गुड हॉर्मोन होता है। जर्मनी की फ्रेडरिक अलेक्जेंडर यूनिवर्सटी के शोधकर्ताओं ने यह जानने की कोशिश की कि कुछ फूड्स में क्या स्पेशल सब्सटेंस होते हैं जो डोपामीन की तरह ही डी 2 रिसेप्टर को ऐक्टिवेट करते हैं। इसके बाद 13000 मे से 17 ऑप्शंस चुनकर उनको लैब में टेस्ट किया गया। सबसे अच्छे रिजल्ट बीयर के निकले।

Daily News via Dailyhunt

RB

0 comments      

Add Comment