Monday, December 09, 2019
सोने से पहले आप को भी कर लेना चाहिए ये काम.

सोने से पहले आप को भी कर लेना चाहिए ये काम.

मीडियावाला.इन।

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं लहसुन की एक कली के बारे में, लहसुन आसानी से सबके घरों में पाया जाता है यह ना सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ा देता है बल्कि यह ढेरों औषधियों से भी युक्त होता है। जो कि स्वास्थ्य को हमेशा सही रखता है। आइए जानते हैं लहसुन को खाने के फायदों के बारे में। अगर आप रात में सोते समय खा लेते हैं तो आपको किन किन परेशानियों से निजात मिल सकती है।

1) लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फ्लेमेट्री गुण होते हैं । यदि आप रोज रात में एक लहसुन का सेवन करते हैं तो आपको सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं नहीं होती क्योंकि यह आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर देता है।

2) लहसुन में पोटेशियम, फॉस्फोरस जैसे बेहतरीन तत्व होते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं । यदि आप रोज रात में एक लहसुन की कली का सेवन करते हैं तो आपकी हड्डियां मजबूत बनी रहती है । आपकी हड्डियों में दर्द नहीं होता और आपके दांत भी मजबूत बने रहते हैं ।

3) सेहत को लेकर फिक्रमंद लोगों को लहसुन का सेवन करना चाहिए । इससे वजन कम किया जा सकता है। क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है । इसीलिए इसके सेवन से वजन घटेगा और मोटापा कम हो जाएगा ।

4) भुनी लहसुन शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है । इसमें पाया जाने वाले एंटी इंफ्लेमटरी व एंटी फंगल गुणों की वजह से यह शरीर की अंदरूनी सफाई कर बीमारियों से बचाता है ।

5) रात को सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाने से यूरिन के माध्यम से शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकलते हैं।

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment