वजन और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए, आप अपनी डाइट में शामिल करे मूंग की दाल

वजन और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए, आप अपनी डाइट में शामिल करे मूंग की दाल

मीडियावाला.इन।

जयपुर। इस समय शरीर का बढ़ता वजन और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम बात हो गई| चूंकि यह समस्या बदली लाइफस्टाइल और उचित डाइट का सेवन ना करने के कारण बढ़ रही है। इसलिए आप अगर अपनी डाइट में मूंग दाल को शामिल करते है तो आप शरीर के बढ़ते वजन और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते है। इसके अलावा मूंग दाल कई बीमारियों से लड़ने में भी हमारी मदद करती है।

 

मूंग की दाल में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है।इसके अलावा मूंग दाल में पाए जाने वाले फाइबर से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म सिस्टम भी बेहतर बनता है।

 

 

आप मूंग दाल को अपनी डाइट में शामिल कर अपने शरीर के वजन को आसानी से कम कर सकते है क्योंकि मूंग दाल में हाई प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध होती है और मूंग दाल का सेवन करने से हमे उर्जा मिलने के साथ ही भूख कम लगती है और जिससे आप अधिक भोजन करने से बचे रहते है।

 

जिससे हमारे शरीर का वजन नहीं बढ़ता है और यह नियंत्रित बना रहता है। मूंग दाल में पोटेशियम, मैग्नेशियम और फाइबर भी उचित मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के बढ़ते ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते है।

 

 

मूंग दाल में पाए जाने वाले घुलीनशील फाइबर के कारण हमारा पाचन तंत्र ठीक बना रहता है और यह भोजन को आंतों में पहुंचाने में मदद करता है जिससे हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बना रहता है। मूंग दाल का सेवन हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मददगार होता है।

 

Samacharnama via Dailyhunt

RB

0 comments      

Add Comment