भारतीय टीम ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई टीम नहीं कर पाई ये बड़ा कारनामा

भारतीय टीम ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई टीम नहीं कर पाई ये बड़ा कारनामा

मीडियावाला.इन।भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पुणे में खेले जा रहे टेस्ट मुकाबले में मेहमान टीम को पारी और 137 रनों के हरा का सामना करना पड़ा है. इस जीत के साथ ही विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने वो इतिहास रच दिया है जो आज तक टेस्ट इतिहास में कोई भी नहीं कर पाई है. भारत ने साल 2012 के बाद से घर पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं गवाई है और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज को जोड़ दे तो भारत लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब हुआ है.

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज तक ऐसा नहीं हुआ है जब कोई टीम अपने घर पर लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीती हो. इससे पहले तक यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया और भारत ने नाम संयुक्त रूप से था लेकिन अब भारत, ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ आगे निकल गया है. ऑस्ट्रेलिया ने दो बार लगातार 10-10 सीरीज जीती हैं. पहले साल 1994/95 - 2000/01 के बीच ऑस्ट्रेलिया ने यह कारनामा किया था और उसके बाद टीम ने साल 2004 - 2008/09 के बीच यह कारनामा किया था. वहीं तीसरे नंबर पर लगातार घर पर सीरीज जीतने के मामले में वेस्टइंडीज है जिन्होंने साल 1975/76 - 1985/86 के बीच घर पर लगातार 8 सीरीज जीती थी.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में विराट की अगुवाई में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया. विराट ने इस मुकाबले में 254 रनों की शानदार पारी खेलकर कई कीर्तिमान अपने नाम किया. जबकि गेंजबाजों ने अफ्रीकी बल्लेबाजों को दोनों पारियों में क्रीज पर टिकने नहीं दिया. साल 2010 के बाद ऐसा दुसरी बार हुआ है जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और रनों के अंतर से हराया है.

भारत ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका को पारी और 100 रनों के बड़े अंतर से हराया है. दक्षिण अफ्रीका को इससे पहले तक तीन ही टीम पारी और 100 रनों के अंतर से हरा पाई है. अब इस लिस्ट में भारत का नाम भी शामिल हो गया है. ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और श्रीलंका ऐसी टीमें हैं जिन्होंने अफ्रीका को पारी और 100 रनों के बड़े अंतर से हराया है.

दक्षिण अफ्रीका जुलाई 2017 के बाद से विदेशी धरती पर लगातार 6 टेस्ट सीरीज गंवा चुकी है. साल 1911-1924 के बीच दक्षिण अफ्रीका विदेशी धरती पर लगातार 10 सीरीज हारी थी.

वहीं बतौर कप्तान विराट कोहली का यह 50 टेस्ट मुकाबला है. बतौर कप्तान 50 टेस्ट मुकाबले में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले की सूची में विराट अब तीसरे पायदान पर आ गए है. इस सूची में पहले पायदन पर स्टीव वॉ है और उनके बाद रिकी पोंटिंग है. स्टीव वॉ ने बतौर कप्तान अपने 50 टेस्ट मैच में से 37 जीते थे जबकि रिकी पोंटिंग ने 35 मुकाबले जीते थे. वहीं विराट कोहली ने 30 मुकाबले जीते है.

साथ ही विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने आठवीं बार पारी के किसी विरोधी टीम को हराया है. इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान अजर उद्दीन की बराबरी की है. टीम इंडिया को सबसे ज्यादा बार पारी के आधार पर मैच जीताने के मामले में धोनी हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को 9 बार पारी के आधार पर जीत दिलाई है.                                                       Source : "Catch News"

0 comments      

Add Comment