श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इस दिग्गज को बनाया कप्तान, IPL के कई युवा सितारों को मिला इनाम

श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इस दिग्गज को बनाया कप्तान, IPL के कई युवा सितारों को मिला इनाम

मीडियावाला.इन।

भारतीय क्रिकेट फैंस को जिस ऐलान का सबसे ज्यादा इंतजार था, वो अब हो ही गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने जुलाई के महीने में होने वाले श्रीलंका दौरे (Sri Lanka Tour) के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. कुछ सीनियर, कुछ युवा और कई नए चेहरों से भरी इस टीम की कमान दिग्गज सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के हाथों में दी गई है. वहीं भुवनेश्वर कुमार (bhuvneshwar Kumar) को टीम का उप-कप्तान बनाया गया है. बीते कुछ सीजनों से आईपीएल (IPL) में अपने प्रदर्शन का दम दिखाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज नीतीश राणा (Nitish Rana) को पहली बार टीम इंडिया से बुलावा आया है. वहीं पिछले दो सीजनों में धमाल मचाने वाले युवा बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) और ऋतुराज गायकवाड (Ruturaj Gaikwad) को भी टीम में जगह मिली है.

नए खिलाड़ियों में सबसे चौंकाने वाला नाम है बाएं हाथ के तेज गेंदबाज चेतन साकरिया (Chetan Sakariya) का. साकरिया ने हाल ही में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की ओर से आईपीएल में अपना डेब्यू किया था और सिर्फ 7 मैचों के बाद उन्हें सीधे टीम से बुलावा आ गया है. इनके अलावा ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम (K Gowtham) की भी टीम में एंट्री हुई है, जबकि कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती और नवदीप सैनी को भी दोबारा मौका दिया गया है.   

पहली बार धवन बने कप्तान

विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह जैसे नियमित सदस्यों के बिना भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर जा रही है. शिखर धवन पहली बार टीम की कमान संभालेंगे. उन्होंने इसी साल सैयद मुश्ताक टी20 ट्रॉफी में दिल्ली की कप्तानी की थी. इस टीम में वह सबसे सीनियर सदस्य हैं. उनके अलावा भुवनेश्वर, हार्दिक पंड्या, मनीष पांडे और युजवेंद्र चहल टीम के सीनियर खिलाड़ियों में से हैं.

टीम इंडिया के समर्थकों को एक बार फिर सीरीज के दौरान कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी देखने को मिल सकती है. हाल ही में सभी फॉर्मेट से ड्रॉप किए गए कुलदीप को इस दौरे पर चुने जाने की उम्मीद थी और चयनकर्ताओं ने उन्हें ये मौका दिया था.

हालांकि, उन्हें वरुण चक्रवर्ती से तगड़ी टक्कर मिल सकती है, जिन्हें पिछले दो मौकों पर टीम में चुने जाने के बावजूद फिटनेस के कारण बाहर कर दिया गया था. एक बार फिर उन्हें मौका दिया गया है. हालांकि, इंग्लैंड के खिलाफ मार्च में हुई टी20 सीरीज के लिए टीम में चुने गए ऑलराउंडर राहुल तेवतिया इस बार जगह नहीं बना सके.

 

13 जुलाई से आगाज

इस दौरे में टीम इंडिया मेजबान देश के खिलाफ 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. वनडे मैचों की शुरुआत 13 जुलाई से होगी, जबकि टी20 सीरीज 21 जुलाई से शुरू होगी. वनडे मैच 13, 16 और 18 जुलाई को खेले जाएंगे. वहीं टी20 मैच 21, 23 और 25 जुलाई को खेले जाएंगे. कोरोनावायरस को देखते हुए सभी मैचों का आयोजन कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में किया जाएगा.

श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम

शिखर धवन (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, नीतीश राणा, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, राहुल चाहर, क्रुणाल पंड्या, कृष्णप्पा गौतम, वरुण चक्रवर्ती, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और चेतन साकरिया.

नेट गेंदबाज- इशान पोरेल, संदीप वारियर, अर्शदीप सिंह, साई किशोर, सिमरनजीत सिंह.

0 comments      

Add Comment