Thursday, December 05, 2019
ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ये हैं टॉप के 5 खिलाड़ी, इस सूची में भी भारत का पलड़ा बहुत भारी

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ये हैं टॉप के 5 खिलाड़ी, इस सूची में भी भारत का पलड़ा बहुत भारी

मीडियावाला.इन।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत 1 अगस्त 2019 से एशेज सीरीज के साथ हुई और ये चैंपियनशिप जून 2021 तक चलेगी. इसमें 9 टीमें हिस्सा ले रही है और आखिर में टॉप पर रहने वाली दो टीमों के बीच इंग्लैंड के ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स पर फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. अगर अभी तक इस चैंपियनशिप के आंकड़ों पर नज़र डाले तो भारत का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है. भारतीय टीम अभी तक खेले गए 7 मैचों में से एक भी मुकाबला नहीं हारी है और अकंतालिका में टॉप पर बनी हुई है.

वहीं अगर टॉप 10 बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों की बात करें तो उसमें भी अभी तक भारतीय खिलाड़ियों का पलड़ा भारी है. टॉप 10 बल्लेबाज़ों में 4 भारतीय बल्लेबाज़ शामिल हैं वहीं टॉप 10 गेंदबाज़ों में 5 भारतीय गेंदबाज़ शामिल हैं.

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज़...

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के टॉप 10 बल्लेबाज़ों में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ पहले नंबर पर हैं. स्मिथ ने 6 मैचों में सबसे ज्यादा 814 रन बनाए हैं जिसमें 3 शतक शामिल है. वहीं दूसरे नंबर भी ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ मार्नस लैबुशेन हैं. मार्नस लैबुशेन ने 6 मैचों में 700 रन बनाए जिसमें 3 शतक शामिल है.

 

 

(स्टीव स्मिथ)

इसके बाद तीसरे, चौथे और पांचवे नबंर पर लगातार भारतीय बल्लेबाज़ हैं. तीसरे नंबर पर कम टेस्ट मैचों के अनुभव के साथ अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सबको प्रभावित करने वाले मयंक अग्रवाल हैं. मयंक अग्रवाल ने 7 मैचों नें 677 रन बनाए जिसमें 3 शतक शामिल हैं. चौथे नंबर पर 7 मैचों में 624 रन और 2 शतक के साथ आजिंक्य रहाणे हैं. वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 7 मैचों में 624 रन बनाकर पांचवें नंबर पर है. कोहली ने इस दौरान 2 शतक जड़े हैं.

 

 

(मयंक अग्रवाल)

वहीं हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में तिहरा शतक जड़ने के बाद छठे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर पहुंच गए हैं. वॉर्नर ने 7 मैचों में 584 रन बनाए हैं जिसमें 2 शतक शामिल है.

सातवें नंबर पर भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं. रोहित ने 5 मैचों में 556 रन बनाए और इसमें 3 शतक शामिल है. आठवें नंबर पर इंग्लैंड बेन स्टोक्स है. बेन ने 5 मैचों में 441 रन बनाए हैं जिसमें 2 शतक है. नौंवे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू वेड है जिन्होंने 7 मैचों में 435 रन बनाए है जिसमें 2 शतक शामिल है. वहीं दसवें नंबर पर इंग्लैंड के रोरी बर्न्स हैं. रोरी बर्न्स ने 5 मैच में 390 रन बनाए जिसमें 1 शतक है.

सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टॉप 10 गेंदबाज़...

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप 10 गेंदबाज़ों में भी ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है यानी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ पैट कमिंस नंबर एक पर हैं. कमिंस ने 7 मैचों में 37 विकेट चटकाए हैं. वहीं दूसरे नंबर भारतीय गेंदबाज़ मोहम्मद शमी हैं. शमी ने 7 मैचों में 31 विकेट लिए हैं. तीसरे नंबर पर 6 मैचों में 30 विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड है. चौथे नंबर पर भी ऑस्ट्रेलिया के ही गेंदबाज़ नाथन लियोन है. लियोन ने 7 मैच 27 विकेट लिए है.

 

 

(मोहम्मद शमी)

पांचवें नंबर पर भारत के इशांत शर्मा हैं. इशांत ने 6 मैचों में 25 विकेट लिए. वहीं 4 मैच में 23 विकेट लेकर भारतीय गेंदबाज़ उमेश यादव छठे नंबर पर हैं. इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड 5 मैच में 23 विकेट चटकाकर सातवें नंबर पर और जोफ्रा आर्चर 4 मैच में 22 विकेट लेकर आठवें नंबर पर हैं. नौवें नंबर पर 5 मैच में 20 विकेट लपककर भारतीय गेंदबाज़ रविचंद्रन अश्विन और 7 मैच में 19 विकेट लेकर दसवें नंबर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा हैं.

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सभी टीमों को 6-6 टेस्ट सीरीज खेलनी है और हर सीरीज में 120 अंक दांव पर होंगे.

Dailyhunt

RB

0 comments      

Add Comment