IND vs NZ: मयंक अग्रवाल बना सकते हैं बड़ा रिकॉर्ड, गावस्कर और पुजारा छूट जाएंगे पीछे

IND vs NZ: मयंक अग्रवाल बना सकते हैं बड़ा रिकॉर्ड, गावस्कर और पुजारा छूट जाएंगे पीछे

मीडियावाला.इन।

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ का दूसरा टेस्ट शनिवार से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा. टीम इंडिया इस सीरीज़ में 0-1 से पीछे है, इस लिहाज से सीरीज को बराबरी पर खत्म करने के लिए उसे हर हाल में ये मैच जीतना ज़रूरी होगा. वहीं टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज़ मयंक अग्रवाल क्राइस्टचर्च में एक ख़ास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.

दरअसल मयंक अग्रवाल टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन पूरे करने से सिर्फ 36 रन दूर हैं. अगर दूसरे टेस्ट में मयंक 36 रन बना देते हैं तो टेस्ट क्रिकेट में सुनील गावस्कर और चेतेश्वर पुजारा को पछाड़ सबसे तेज़ 1000 रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे. मयंक अग्रवाल ने अभी तक खेले 10 टेस्ट मैचों की 15 पारियों में 64.26 की औसत से 964 रन बनाए हैं जिसमें 3 शतक और 4 अर्धशतक शामिल है.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली के नाम दर्ज है. कांबली ने महज 12 टेस्ट की 14 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की थी. इस मामले में दूसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा हैं. पुजारा ने 11 टेस्ट की 18 पारियों में 1 हज़ार रन पूरे किए हैं. तीसरे नंबर पर सुनील गावस्कर हैं. गावस्कर के नाम 11 टेस्ट मैचों की 21 पारियों में हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड है.

दुनिया में सबसे तेज़ी से 1000 रन पूरे करने के रिकॉर्ड की बात करें तो संयुक्‍त रूप से ये रिकॉर्ड इंग्‍लैंड के हर्बर्ट सटक्‍ल‍िफ और वेस्‍टइंडीज के एवर्टन वीक्‍स के नाम है. इन दोनों ने टेस्ट की 12 पारियों में 1000 रन पूरे किए थे. दोनों को इसके लिए 9-9 टेस्‍ट खेले थे. जबकि क्र‍िकेट के महानतम बल्‍लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन इस मामले में दूसरे स्‍थान पर हैं उन्होंने 7 टेस्ट की 13 पारियों में 1000 रन तक पहुंचे थे.

वहीं मयंक अंग्रवाल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन टेस्ट की दोनों पारियों में 35 और 59 रन बनाए थे. ऐसे में मयंक से दूसरे टेस्ट में भारत की पारी को बेहतर शुरुआत देने उम्मीद जताई जा रही है. दूसरे टेस्ट में भी मंयक अग्रवाल के साथ पृथ्वी शॉ का बतौर सलामी बल्लेबाज उतरना तय माना जा रहा है.

Asia Ville via Dailyhunt

RB

0 comments      

Add Comment