Ind vs Aus: ब्रिस्‍बेन में ऐसी होगी टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन? सिडनी टेस्‍ट के 3 खिलाड़ी होंगे बाहर!

Ind vs Aus: ब्रिस्‍बेन में ऐसी होगी टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन? सिडनी टेस्‍ट के 3 खिलाड़ी होंगे बाहर!

मीडियावाला.इन।

एडिलेड, मेलबर्न और सिडनी की कहानी अब पुरानी हो चुकी है. दो महीने लंबा दौरा अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच गया है. पड़ाव भी ऐसा, जहां से निकलेगी विजेता की राह. बात अब ब्रिस्‍बेन (Brisbane Test) की ही होगी. ब्रिस्‍बेन के गाबा पर 15 जनवरी से ऑस्‍ट्रेलिया और भारत (India vs Australia) के बीच चौथा और निर्णायक मुकाबला खेला जाएगा. इस मैच में जो भी टीम जीत दर्ज करेगी वो चार मैचों की सीरीज भी 2 1 से अपने नाम कर लेगी. मगर इस अहम मुकाबले से पूर्व भारतीय टीम पर संकट काफी गहरा गया है. संकट है खिलाडि़यों का लगातार चोटिल होना. एक के बाद एक टीम के धुरंधर चोटिल होकर सीरीज से बाहर होते जा रहे हैं.

अब तक मोहम्‍मद शमी, उमेश यादव, रवींद्र जडेजा, हनुमा विहारी, केएल राहुल चोट के चलते सीरीज से बाहर हो चुके हैं. वहीं जसप्रीत बुमराह के बारे में भी खबरें यही आ रही हैं कि वो ब्रिस्‍बेन में नहीं खेलेंगे. हालांकि बुमराह टीम के प्रैक्टिस सत्र में नजर आए थे. तो देखना दिलचस्‍प होगा कि बुमराह पर टीम मैनेजमेंट क्‍या फैसला लेगा. ऐसे में आइए नजर डालते हैं टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन की तस्‍वीर क्‍या रह सकती है. अगर बुमराह नहीं खेलते हैं तो सिडनी टेस्‍ट की प्‍लेइंग इलेवन के तीन सदस्‍यों का ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट से बाहर रहना तय हो जाएगा.

रोहित और शुभमन की ओपनिंग

सिडनी टेस्‍ट को देखने के बाद अब इस बात में कोई शक नहीं रह गया है कि ब्रिस्‍बेन में हमें एक बार फिर रोहित शर्मा और शुभमन गिल की ओपनिंग जोड़ी दिखाई देगी. सिडनी की पहली पारी में जहां शुभमन गिल ने अर्धशतक लगाया, वहीं दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने पचासा जड़ा. पहली पारी में दोनों ने पहले विकेट के लिए 70 रन जोड़े तो दूसरी पारी में इससे एक ज्‍यादा यानी 71 रन. ऐसे में ब्रिस्‍बेन में भी इस जोड़ी से टीम को मजबूत शुरुआत दिलाने की जिम्‍मेदारी होगी.

पुजारा, रहाणे और पंत का मध्‍यक्रम

टीम इंडिया को तीसरे और चौथे स्‍थान के लिए माथापच्‍ची करने की जरूरत नहीं है. तीसरे नंबर पर फॉर्म में चल रहे चेतेश्‍वर पुजारा तो हैं ही और उनके बाद चौथा नंबर कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे के लिए तय है. दोनों ने टीम के लिए संतोषजनक प्रदर्शन किया है. पुजारा ने जहां सिडनी टेस्‍ट में दोनों पारियों में 50 और 77 रन की साझेदारी की, वहीं रहाणे ने मेलबर्न में शानदार शतक लगाकर टीम को जीत दिलाई. अब पांचवें नंबर पर ऋषभ पंत की मौजूदगी इसलिए भी बनती है क्‍योंकि इस नंबर पर प्रमोशन के बाद ही उन्‍होंने सिडनी में मैच का रुख बदलने वाली 97 रनों की पारी खेल डाली थी.

बतौर विकेटकीपर साहा तो जडेजा की भरपाई करेंगे सुंदर!

इस मैच में दर्शकों को टीम इंडिया में ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा दोनों खेलते नजर आ सकते हैं. पांचवें नंबर पर पंत जहां विशेषज्ञ बल्‍लेबाज के तौर पर खेल सकते हैं, वहीं साहा बतौर विकेटकीपर बल्‍लेबाज. वो इसलिए क्‍योंकि पंत पिछले मैच में चोटिल हो गए थे और उनका विकेटकीपिंग करना मुश्किल माना जा रहा है. ऐसे में साहा छठे नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए उतर सकते हैं. वहीं ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की भरपाई के लिए टीम मैनेजमेंट वॉशिंगटन सुंदर को मौका दे सकता है. सुदर गेंदबाजी में भी जडेजा का काम कर सकते हैं, जबकि जरूरत पड़ने पर बल्‍लेबाजी में भी हाथ दिखा सकते हैं.

सिराज, नवदीप का साथ कौन देगा?

अब देखने वाली बात ये है कि तेज गेंदबाजी में नवदीप सैनी और मोहम्‍मद सिराज का साथ कौन देगा. अगर जसप्रीत बुमराह खेलते हैं तो ये समस्‍या अपने आप खत्‍म हो जाएगी. लेकिन अगर बुमराह को नहीं उतारा जाता है तो उनकी शार्दुल ठाकुर को तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर टीम में शामिल किया जा सकता है. ठाकुर एक टेस्‍ट मैच खेल चुके हैं. वहीं स्पिन विभाग की बागडोर रविचंद्रन अश्विन के कंधों पर होगी जो इस सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं.

टीम इंडिया की संभावित प्‍लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, वाशिंगटन सुंदर, मोहम्‍मद सिराज, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर/जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन.

TV9BharatVarsh

RB

0 comments      

Add Comment