सौरव गांगुली: वर्ल्ड कप नॉक आउट मुकाबले में शतक लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर, देखें वीडियो

सौरव गांगुली: वर्ल्ड कप नॉक आउट मुकाबले में शतक लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर, देखें वीडियो

मीडियावाला.इन।

सौरव गांगुली की कप्तानी में साल 2003 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया. सौरव गांगुली ने 2003 क्रिकेट वर्ल्ड कप में कई बार कप्तानी पारी खेलते हुए टीम इंडिया को मैच जिताए. ये उनकी बेहतरीन कप्तानी और बल्लेबाजी का नतीजा कि भारत विश्व कप के फाइनल तक पहुंचा था. आज के ही दिन 20 अप्रैल 2003 को सौरव गांगुली ने क्रिकेट वर्ल्ड कप में एक खास रिकॉर्ड बनाया था. जो कई वर्षों तक उनके नाम रहा. बात अगर सेमीफाइनल की हो तो ये कीर्तिमान आज भी उनके नाम है. गांगुली ने करिश्मा केन्या के खिलाफ डरबन में खेले गए वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच में किया था.

दरअसल 20 अप्रैल 2003 को भारत और केन्या के बीच डरबन में क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच खेला गया. इस मैच में भारत के कप्तान सौरव गांगुली ने टॉस जीता और पहले बैटिंग की. सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने भारत के लिये अच्छी शुरुआत की. दोनों पहले विकेट के लिए 74 रन जोड़े. इसके बाद सहवाग 33 रन बनाकर आउट हो गए.

 

 

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने सौरव गांगुली आए और उन्होंने सचिन के साथ मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया. इन दोनों बल्लेबाजों ने 103 रनों की साझेदारी की. सचिन 83 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन गांगुली डटे रहे.

गांगुली ने उस मैच में मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह के साथ छोटी-छोटी साझेदारी करते हुए अपना शतक पूरा किया. सौरव गांगुली ने सेमीफाइनल मैच में 111 रनों की नाबाद पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 114 गेंदों पर 5 चौके और 5 छक्के लगाए थे.

क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में ये पहला मौका था जब भारत के किसी क्रिकेटर ने नॉक आउट मुकाबले में शतक लगाया हो. गांगुली के इस सेंचुरी के जरिए भारत ने 4 विकेट पर 270 रन बनाए थे. वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में शतक लगाने का रिकॉर्ड आज भी उनके नाम है.

भारत ने इस सेमीफाइनल मैच में केन्या को 91 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था. इस मैच में सौरव गांगुली को बेहतरीन शतकीय पारी खेलने के प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया था. ये सौरव गांगुली के वनडे करियर का 22वां शतक था.

भारत की तरफ से नॉक आउट मुकाबले में दूसरा शतक लगाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है. रोहित ने क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाया था.

सौरव गांगुली के क्रिकेट करियर की बात की जाए तो उन्होंने साल 2008 में आखिरी टेस्ट नागपुर में खेला. टेस्ट में सौरव गांगुली के नाम 7,212 रन दर्ज हैं जबिक वनडे में उनके बल्ले से 11,363 रन निकले.

Asia Ville via Dailyhunt

RB

0 comments      

Add Comment