खुश खबर: पन्ना टाइगर रिजर्व में नए वर्ष में आये नन्हे मेहमान,बाघिन पी-213 (32) ने चार शावकों को दिया जन्म

खुश खबर: पन्ना टाइगर रिजर्व में नए वर्ष में आये नन्हे मेहमान,बाघिन पी-213 (32) ने चार शावकों को दिया जन्म

मीडियावाला.इन।

पन्ना से राजेश चौरसिया की खास खबर

1पन्ना टाइगर रिजर्व में नए वर्ष में आये नन्हे मेहमान

2 बाघिन पी-213 (32) ने चार शावकों को दिया जन्म।

3 लगभग तीन माह के शावकों के साथ एक स्थान से दूसरे स्थान शावकों को शिफ्ट करती दिखी बाघिन।

4 कर्मचारियों ने प्रत्यक्ष देख बनाया वीडियो।

5 पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघो का आंकड़ा पहुंचा 65 से 70 के करीब।

पन्ना :- पिछले वर्ष लगातार बाघो की मौत की वजह से विवादों में रहे पन्ना टाइगर रिजर्व से अब खुशी की खबर सामने आ रही है।  नए वर्ष में पन्ना टाइगर रिजर्व में 4 नए नन्हे मेहमान आये है। पन्ना टाइगर रिजर्व में जन्मी व पली बढ़ी बाघिन पी-213 (32) अपने चार नन्हे शावकों के साथ टाइगर रिजर्व के कर्मचारियों को दिखी। कर्मचारियों ने इसका वीडियो भी बनाया। जिस वजह से पन्ना टाइगर रिजर्व में खुशी का माहौल है। अब टाइगर रिजर्व में बाघो की संख्या 65 से 70 के करीब पहुँच गई है। देखे रिपोर्ट,,,,,,,

वर्ष 2009 में बाघ विहीन हो चुके पन्ना टाइगर रिजर्व में पुनः बाघो के आशियाने को बसाने के लिए बाहर से लाये गए 5 बाघ- बाघिनों से अब पन्ना टाइगर रिजर्व बाघो से गुलजार हो गया है। फील्ड डायरेक्टर के अनुसार पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघो की संख्या 65 से  70 के करीब पहुँच गई है। बता दे की पिछले वर्ष लगातार पन्ना टाइगर रिजर्व बाघो की मौत की वजह से सुर्खियों में रह है। लेकिन अब नए वर्ष में टाइगर रिजर्व से अच्छी खबर निकल कर सामने आ रही है। पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर उत्तम कुमार शर्मा ने बताया कि पन्ना टाइगर रिजर्व में जन्मी और पली-बड़ी बाघिन पी-213 (32) ने गहरीघाट परिक्षेत्र में चार शावकों को जन्म दिया है।  जो करीब 3 माह के हो गए है।  बाघिन द्वारा शावकों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट करते हुए कैमरा ट्रैप में फोटोग्राफ प्राप्त हुए हैं। बाघिन एवं शावकों की नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जा रही है। हाल ही में मॉनिटरिंग दल को बाघिन को चारों शावको के साथ प्रत्यक्ष रूप से देखा है और वीडियो भी बनाया है। अब यह शावक अपनी मां के साथ भ्रमण करने लगे हैं। बाघिन एवं चारों शावक स्वस्थ हैं।
 पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन के लिए यह बहुत ही खुशी की बात है। टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 65 से 70 के करीब पहुंच गई है।

बाइट :- उत्तम कुमार शर्मा (क्षेत्र संचालक पन्ना टाइगर रिजर्व)

0 comments      

Add Comment