MP : नामांकन के आख़िरी दिन चुनाव आयोग की कड़ी नज़र, CEC ने बुलायी बैठक

MP : नामांकन के आख़िरी दिन चुनाव आयोग की कड़ी नज़र, CEC ने बुलायी बैठक

मीडियावाला.इन।

टीम आज दिनभर पूरे प्रदेश में विधान सभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा कर दिल्ली लौट जाएगी.

चुनाव आयोग की टीम मध्यप्रदेश के दो दिन के दौरे पर है. मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत के साथ आयी टीम आज भोपाल में प्रदेश के मुख्य सचिव, डीजीपी और नोडल एजेंसियों के अफसरों के साथ बैठक कर रही है.  आयोग की तरफ से चुनाव की तैयारी पूरी हो चुकी है.

चुनाव आयोग की फुल बेंच सबसे पहले चंबल, रीवा, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, ग्वालियर और सागर संभाग के कमिश्नर,आईजी और एसपी के साथ बैठक कर रही है. उसके बाद दोपहर में  मुख्य सचिव,डीजीपी और विभागों के नोडल अफसरों के साथ बैठक होगी.

आयोग की टीम ने मंगलवार को इंदौर में, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग के अफसरों के साथ बैठक की. इसमें इन संभागों के 18 ज़िलों के पुलिस अधीक्षक, कलेक्टर और चुनाव अधिकारी मौजूद थे.
मुख्य चुनाव आयुक्त और उनकी टीम ने मैराथन बैठक कर चुनाव तैयारी की समीक्षा की. प्रदेश में आचार संहिता के बाद से अब तक की गयी पुलिस कार्रवाई की पड़ताल की और टीम उससे संतुष्ट नज़र आयी. साथ ही ये कहा गया कि आदर्श आचार संहिता का पालन कराने के लिए निर्वाचन अधिकारी कड़ा रुख़ अपनाएं. चुनाव निष्पक्ष और निर्भीक हो.

बैठक में निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधिकारियों से कहा गया कि वो चुनाव के दौरान नेताओं पर नज़र रखे ताकि मतदाताओं को लुभाने के लिए साड़ी-कपड़े, पैसे या और कोई चीज़ ना बांट सकें. बैठक में प्रदेश के अफसरों ने एक आदर्श मतदान केंद्र की डमी रखी थी, उसे आयोग की टीम ने देखा और कुछ सुझाव इंदौर कलेक्टर को दिए.

शाम को आयोग की टीम भोपाल पहुंची और यहां राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से चर्चा की. टीम आज दिनभर पूरे प्रदेश में विधान सभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा कर दिल्ली लौट जाएगी.

कांग्रेस की ओर से जारी घोषणा पत्र में संघ पर पाबंदी लगाने के मामले में आयोग ने कहा कि अभी इस संबंध में कोई शिकायत नहीं मिली है. चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया पर नज़र बनाए रखने के लिए राज्य और राष्ट्र के उनके हेड के साथ बैठ कर पहले ही चर्चा कर ली है. उन पर होने वाले खर्च पर भी चुनाव आयोग की नज़र है.
 

0 comments      

Add Comment