कोरोना से निपटने के लिए भोपाल में कंट्रोल रूम शुरू, ये हैं हेल्पलाइन नंबर...

कोरोना से निपटने के लिए भोपाल में कंट्रोल रूम शुरू, ये हैं हेल्पलाइन नंबर...

मीडियावाला.इन।

भोपाल. कोरोना वायरस  के संक्रमण से बचने के लिए राजधानी भोपाल (bhopal) में कंट्रोल रूम बनाया गया है. साथ ही लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर (helpline numbers) भी जारी किए गए हैं.स्मार्ट सिटी ऑफिस में खोले गए इस कंट्रोल रूम में इमरजेंसी सुविधाओं के लिए किसी भी समय संपर्क किया जा सकता है.

भोपाल में खोले गए इस कंट्रोल रूम में तमाम सेवाओं के लिए अलग-अलग आदेश टीमों का गठन किया गया है. इन टीमों में पुलिस अधिकारियों के साथ नगर निगम और जिला प्रशासन के अधिकारी शामिल हैं. कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने आदेश जारी कर तमाम टीमों के लिए अधिकारियों की नियुक्ति के साथ ही उनकी जिम्मेदारी भी तय कर दी है.

स्मार्ट सिटी में कंट्रोल रूम
भोपाल में लॉक डाउन (lockdown) करने के बाद अब इमरजेंसी सुविधाओं की मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया है. यह कंट्रोल रूम भोपाल स्मार्ट सिटी के कार्यालय में है.इसमें प्रशासन के तमाम अधिकारियों की ड्यूटी भी लगा दी गई है जो सातों दिन और चौबीसों घंटे काम करेगा. इस कंट्रोल रूम से तमाम इमरजेंसी सुविधाओं की मॉनिटरिंग के साथ व्यवस्था पर भी नजर रखी जाएगी. इसके साथ ही कंट्रोल रूम से आवश्यक दिशा-निर्देश भी समय-समय पर दिए जाएंगे. कलेक्टर ने अधिकारी कर्मचारियों को 24 घंटे का ड्यूटी का चार्ट भी जारी कर दिया है.
 

मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी
कलेक्टर ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. इन नंबरों पर पुलिस औऱ प्रशासन के अधिकारी उपलब्ध रहेंगे. भोपाल की जनता हेल्पलाइन नंबर 0755-2570328, वॉट्सअप नम्बर 9301089967 पर कॉल कर मदद ले सकती है. अधिकारियों की टीम कंट्रोल रूम के इन नंबरों की मॉनिटरिंग करेगी. इसके साथ टीम डायल 100 और 104 के संचालन के साथ उसकी मॉनिटरिंग करेगी. हेल्पलाइन के जरिए आने वाली शिकायतों पर तत्काल एक्शन लिया जाएगा और लोगों तक हर संभव मदद पहुंचाई जाएगी.

एक और टीम
इसके अलावा कलेक्टर ने शासन प्रशासन के निर्देशों पर अमल के लिए भी टीम बनायी है. यह टीम डाटा कलेक्शन टेबुलेशन, डेली रिपोर्ट, ट्रेनिंग मटेरियल, डॉक्यूमेंटेशन और एडवाइजरी का काम देखेगी.

news18.

0 comments      

Add Comment