इंदौर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना की रोकथाम के लिए ग्राम पंचायत वार बनाई गई कार्ययोजना, मंत्री श्री सिलावट ने ली बैठक

इंदौर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना की रोकथाम के लिए ग्राम पंचायत वार बनाई गई कार्ययोजना, मंत्री श्री सिलावट ने ली बैठक

मीडियावाला.इन।

इंदौर: इंदौर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए व्यापक इंतजाम किय जा रहा है। जिले में कोराना के प्रसार को रोकने के लिए ग्राम पंचायतवार कार्ययोजना तैयार की जा रही है। आवश्यकता के अनुसार कोविड सेंटरों की स्थापना की जा रही है। जिले में यह प्रयास किए जा रहे हैं कि मरीजों को शुरुआती स्तर पर ही पहचान कर उनका इलाज प्रारंभ किया जाए, जिससे की कोरोना की रोकथाम में मदद मिलेगी। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से अनुरोध किया गया है कि वह लक्षण दिखाई देने पर तुरंत सूचित करें। जिससे कि उनकी जांच कर आवश्यक उपचार प्रारंभ किया जा सके।

यह जानकारी आज यहां जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट द्वारा ली गई समीक्षा बैठक में दी गई। बैठक में सांसद श्री शंकर लालवानी, कलेक्टर श्री मनीष सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हिमांशु चंद्र, पूर्व विधायक श्री राजेश सोनकर और जिला आपदा प्रबंधन समिति के डॉ. निशांत खरे विशेष रूप से मौजूद थे। बैठक में मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के प्रसार की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। ग्राम पंचायत वार कार्ययोजना बनाकर उनका क्रियान्वयन किया जा रहा है। नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है कि वह लक्षण दिखाई देते ही संबंधित आरआरटी टीम अथवा चिकित्सकों को जानकारी दें, जिससे कि उनके जांच की जा सके और पॉजिटिव आने पर उनका उपचार और कोरेंटाइन की व्यवस्था की जा सके। श्री सिलावट ने कहा कि संक्रमण की चैन को तोड़ना हमारा दायित्व है। ग्रामीणों से आग्रह किया गया कि वह अनावश्यक रूप से नहीं घूमे। जनता कर्फ्यू का पूर्ण पालन करें। श्री सिलावट ने बताया कि जिले में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है। इसी क्रम में अस्पताल संचालको  और मालिकों से अनुरोध किया गया है कि वह अपने-अपने अस्पताल में स्वयं का ऑक्सीजन प्लांट लगाएं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में मुख्यमंत्री जी से चर्चा की गई और बताया गया कि ऑक्सीजन प्लांट स्थापना पर 50 प्रतिशत का अनुदान देने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया है।

बैठक में सांसद श्री शंकर लालवानी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण पर विशेष ध्यान दिया गया। लक्षित वर्ग के 86 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो चुका है। कल 5 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण प्रारंभ किया जा रहा है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की गई  है कि वे अपना टीकाकरण अवश्य करवाएं।

RB

0 comments      

Add Comment