मन्दसौर समूह केंद्र पर मुख्यमंत्री सपत्निक पहुंचे, भोपाल हुनर हॉट में की उत्पादों की सराहना

मन्दसौर समूह केंद्र पर मुख्यमंत्री सपत्निक पहुंचे, भोपाल हुनर हॉट में की उत्पादों की सराहना

मीडियावाला.इन।

डॉ. घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट 

मन्दसौर। राखी हो या हो दिवाली, रंगों का त्यौहार होली हो, हर अवसर के लिए मन्दसौर जिले के स्थानीय स्व सहायता समूहों ने मिलकर बेहतर उत्पाद प्रस्तुत किये हैं। हाथों से बनाये, गढ़े गए और तराशे गए, कलाकारी से सजाए गए कई प्रकार की उपयोगी सामग्री हजारों घरों की शोभा बढ़ा रही है। जहां महिलाओं के स्व सहायता समूह को रोजगार मिल रहा, आय हो रही वहीं अच्छे प्रतिसाद से संतोष के साथ उत्साहवर्धन हो रहा है। मन्दसौर में जनप्रतिनिधियों के साथ प्रशासन ने हौंसला बढ़ाया तो भोपाल के राज्य स्तरीय हुनर हाट में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान अपनी पत्नी साथ पहुंचे और सफ़ाई के साथ उकेरी गई मीनाकारी को सराहा। मन्दसौर की शबनम स्व सहायता महिला समूह की कार्यकर्ताओं का आत्मविश्वास देखते ही बनता है। 

मुख्यमंत्री ने हुनर हाट भोपाल के विशाल परिसर में विभिन्न स्थानों के हस्तशिल्प, कुटीर उद्योगों, कला कृतियों और कारीगरी को देखा और उत्साह बढ़ाया। विभिन्न क्षेत्रों के स्व सहायता समूह को लगभग 200 करोड़ रुपये के ऋण स्वीकृति प्रदान की।
महिला दिवस के अवसर पर शबनम स्व सहायता समूह मंदसौर द्वारा हुनर हाट भोपाल में स्टॉल लगाया गया था, जिसका मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अवलोकन किया गया। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन मिशन के माध्यम से जिले में इस तरह के और भी कई समूह निर्मित किए जा रहे हैं। इस तरह स्वदेशी निर्मित वस्तुओं का निर्माण समूह के माध्यम से किया जा रहा है। इस तरह की दुकान अभी कुछ समय पूर्व पशुपतिनाथ मंदिर में भी प्रारंभ की गई थी।

भोपाल में आयोजित 8-10 मार्च तक हुनर हाट में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन अंतर्गत गठित नगरपालिका प्रशासन के शबनम स्वसहायता समूह के उत्पादों को प्रदर्शन हेतु राज्य स्तर से चयनित किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किया व स्वसहायता समूह के द्वारा लगाए स्टालों का निरीक्षण किया। शबनम स्वसहायता समूह के मीनाकारी कार्य को मुख्यमंत्री ने खूब सराहा। मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह द्वारा भी मीनाकारी उत्पादों की प्रशंसा की।प्रदेश की संस्कृति और पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर भी मुख्यमंत्री के साथ थी।

RB

0 comments      

Add Comment