मंदसौर - कोई पॉजिटिव नहीं 636 सैम्पल रिपोर्ट में - मात्र 12 बचे एक्टिव केस, कोरोना नियंत्रण पर वेक्सिनेशन आक्रमण जारी

मंदसौर - कोई पॉजिटिव नहीं 636 सैम्पल रिपोर्ट में - मात्र 12 बचे एक्टिव केस, कोरोना नियंत्रण पर वेक्सिनेशन आक्रमण जारी

मीडियावाला.इन।

मंदसौर से डॉ. घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट 

मंदसौर । बड़े दिनों बाद कोरोना लहर नियंत्रण में आई है । दूसरी लहर ने समूची व्यवस्था को झकझोर दिया और जनमानस के साथ सरकार और प्रशासन दबाव में आगये । 
सबके संयुक्त सम्बल और प्रयासों से गुरुवार का दिन विशेष बन गया है । 
आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक 24 जून की अंतिम जांच की 636 परीक्षण में एक भी कोरोना पॉजिटिव रोगी नहीं मिला है । जिले में अब केवल 12 एक्टिव केस बच रहे हैं । एक रोगी आज डिस्चार्ज हुआ । 
अब तक जिले में 9062 पॉजिटिव मिले जिसमें 8966 रोगी ठीक हुए हैं । 
84 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई है । 
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के एल राठौड़ , सिविल सर्जन डॉ डी के शर्मा से प्राप्त जानकारी अनुसार अब तक 1 लाख 55 हजार से अधिक सैम्पल लिए गए हैं । 

पोस्ट कोविड स्वास्थ्य परीक्षण निरन्तर चल रहा है । लाभमुनि नेत्र चिकित्सालय में विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा महिला - पुरुषों की जांच में दवाओं के साथ काउंसलिंग भी होरही है । ब्लैक फंगस के संदिग्ध रोगी मिले जिन्हें उपचार के लिये इंदौर रैफर किया है । 

अप्रैल और मई महीनों में कोरोना लहर प्रभाव तीव्र रहा जब सैंकड़ों पॉजिटिव प्रतिदिन मिले , मेडिकल किट वितरण , उपचार व्यवस्था और जागरूकता से स्थितियां बदलने लगी । फिर टीकाकरण के लक्ष्य पर फ़ोकस किया जिसके परिणामस्वरूप जनमानस में विश्वास का संचार हुआ । 

जिले के सभी अंचल में वेक्सिनेशन को प्राथमिकता रखते हुए कार्ययोजना तैयार की । कलेक्टर मनोज पुष्प , नोडल अधिकारी ऋषव गुप्ता , अतिरिक्त कलेक्टर आर पी वर्मा , पुलिस अधीक्षक सिद्दार्थ चौधरी , स्वास्थ्य विभाग अधिकारी , नगरनिकाय अमले ने मिलकर टीकाकरण को प्राथमिकता देते हुए स्वयं ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी की । 

सांसद , विधायक एवं मंत्रियों सहित जनप्रतिनिधियों , स्वयं सेवी संगठनों ने वातावरण निर्मित किया । 
21जून के महाअभियान में लक्ष्य से बहुत अधिक 31 हजार 367 टिके लगाये गए । फिर 23 जून को 14 हजार से अधिक लोगों को वेक्सीन लगी । गुरुवार 24 जून को 5400 के लक्ष्य में मुकाबले 5496 लोगों को टिके लगाए गए । रिकॉर्ड के अनुसार मंदसौर आज प्रदेश में प्रथम रहा । 
विभिन्न आयु वर्ग के लोगों को जिले में ढाई लाख से अधिक का टीकाकरण हुआ है । प्रथम डोज़ 2 लाख 21 हजार से अधिक और सेकंड डोज़ 29 हजार से अधिक को लगा है । 
जिले में विशेष व्यवस्था के तहत दिव्यांग जन को टीकाकरण के लिये केंद्र पर लाया जाकर वैक्सीन लगा कर वापस वाहनों से निवास पर भेजा जारहा है । मल्हारगढ़ तहसील के ग्राम हरसोल की दिव्यांग बिटिया पूजा पिता देवीसिंह को वैक्सीन का पहला डोज़ लगा । बहुत खुश हुई । 

स्वास्थ्य और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार जिले में टीकाकरण लगातार जारी रहेगा । 
अपील पुनः दोहराई है । कोविड से बचने के लिये मास्क बराबर लगाएं आपस की दूरी भी बनाये रखें । 
तभी हम और परिवार सुरक्षित रहेगा ।

0 comments      

Add Comment