मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए जारी हुए नए आदेश

मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए जारी हुए नए आदेश

मिडियावाला।इन।

भोपाल, मध्य प्रदेश। देश में कोरोना से बने हालातों को मद्देनजर रखते हुए पिछले साल 2020 के मार्च से ही सभी राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए थे, हालांकि, बीच में कुछ राज्यों ने स्कूलों को कुछ स्तर पर खोलने की घोषणा की थी, लेकिन भारत के हालत फिरसे बिगड़ने के बाद देशभर में स्कूलों को दोवारा बंद कर दिया गया। साथ ही सभी की पढाई ऑनलाइन जारी रही। वहीं, अब मध्य प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए नए निर्देश जारी किए गए है।

10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए नए निर्देश :

दरअसल, देशभर में कोरोना का कहर जारी है। देश में हालात इस कदर हो चुके है कि, लोग अपने घरों में लॉक हैं और घर से निकलने में भी सौ वार सोचते है, क्योंकि कोरोना का आंकड़ा बहुत तेजी से बढ़ रहा है। वहीं कई राज्‍यों की सरकारें लॉकडाउन व कर्फ्यू लगाने के लिए मजबूर हो चुकी है। ऐसे में पिछले साल तो बोर्ड की परीक्षा पर कोरोना का असर देखने को मिला ही था वहीं, अब प्रदेश में इस साल भी देखने को मिलेगा क्योंकि, मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं केा लेकर बड़ा फैसला लेते हुए 10वीं की बोर्ड परीक्षा कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर रखते हुए रद्द करने और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करने का ऐलान किया है। 10वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर विभाग ने कहा,

स्कूल शिक्षा विभाग, एमपीकोरोना संक्रमण की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुये माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा 10वीं की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। नियमित एवं स्वाध्यायी छात्रों के परीक्षा परिणाम तैयार किये जाने संबंधी परिपत्र की प्रति संलग्न प्रेषित है।

कब होंगी 12वीं की परीक्षाएं :

बताते चलें, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं की परीक्षाएं फिलहाल के लिए स्थगित कर दी है, लेकिन बाद में इनका आयोजन कोरोना के मामलों को मद्देनजर रखते हुए किया जाएगा हैं। कोरोना संक्रमण सामान्य होने की स्थिति में 12वीं की परीक्षा के आयोजन से जुडी जानकारी छात्रों के लिए 20 दिन पहले ही जारी कर दी जाएगी। 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बारे में जानकारी मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ट्विटर पर दी गई है। विभाग ने ट्वीट कर लिखा,

स्कूल शिक्षा विभाग, एमपीकोरोना संक्रमण की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुये माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित होने वाली 12वीं की परीक्षाएं आगामी आदेश तक स्थगित की जाती हैं। कोरोना संक्रमण सामान्य होने की स्थिति में इन परीक्षाओं के आयोजन की सूचना 20 दिवस पूर्व दी जायेगी।

 

0 comments      

Add Comment