Ujjain News: मिर्ची में कृत्रिम रंग मिलाया जा रहा था, 704 किलो मिर्च पाउडर जप्त

752

उज्जैन से अजेंद्र त्रिवेदी की रिपोर्ट

Ujjain; कलेक्टर श्री आशीष सिंह के निर्देशन में मिलावट से मुक्ति अभियान अंतर्गत खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा लगातार निरीक्षण किये जाकर खाद्य पदार्थों की जांच की जा रही है।

आज 25 जनवरी को खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम द्वारा आगर रोड़ उद्योगपुरी स्थित गजराज मसाला चक्की पर छापामार कार्यवाही की गई। मौके पर 704 किलो पीसी मिर्च 14 कट्टों में रखी पाई गई।

मौके पर प्राथमिक जांच में कलर का संदेह होने पर फैक्ट्री संचालक धर्मेन्द्र दयाल से मिर्ची के बारे में जानकारी पूछने पर धर्मेन्द्र दयाल द्वारा बताया गया कि वह मिर्ची पिसाई का कार्य करता है।

उक्त मिर्च नितिन लोधी की है। मौके पर धर्मेन्द्र दयाल द्वारा बुलाने पर नितिन लोधी ने मिर्ची का अपना होना स्वीकार किया और बताया कि खड़ी मिर्च कृत्रिम कलर के साथ पिसने के लिये दिया गया था।

नितिन लोधी द्वारा बताया गया कि वह मिर्च को आसपास के गांवों में विक्रय करता है। मौके पर मिर्च पावडर के कुल 14 नमूनें लिये जाकर राज्य खाद्य प्रयोगशाला भेजे गये एवं 704 किलोग्राम मिर्च पावडर को जप्त किया गया।

जांच दल में खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री मनीष कुमार स्वामी, श्री बसंतदत्त शर्मा, श्री बी.एस.देवलिया, श्री प्रभुलाल डोडियार आदि शामिल थे।