UPSC Result : धार की ट्विंकल जैन को बिना कोचिंग 138वीं रैंक मिली

सेल्फ स्टडी और रोज 8 से 10 घंटे की पढ़ाई ने सफलता दिलाई

2571

UPSC Result : धार की ट्विंकल जैन को बिना कोचिंग 138वीं रैंक मिली

धार से छोटू शास्त्री की रिपोर्ट

Dhar : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) का आज आया परिणाम धार के लिए खुशियां लेकर आया। यहां की ट्विंकल जैन को इस परीक्षा में 138 वीं रैंक मिली है। उनकी इस सफलता ने इस आदिवासी क्षेत्र को गौरवान्वित किया।

ट्विंकल जैन अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और सेल्फ स्टडी को देती है। वे प्रतिदिन आठ से दस घंटे पढ़ाई करती थी। ट्विंकल अपनी यह सफलता बिना किसी कोचिंग से पाई है।

उन्होंने धार के सेंट जॉर्ज से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की और सेकंड अटेम्प्ट में UPSC की परीक्षा पास की। धार के शांतिकुंज कॉलोनी में रहने वाली ट्विंकल जैन के पिता इलेक्ट्रॉनिक शाॅप के संचालक है।

आज दोपहर जैसे ही UPSC का परिणाम आया, घर में खुशी का माहौल बन गया और परिजनों का खुशी का ठिकाना नहीं रहा। कड़ी मेहनत और पढ़ाई के प्रति समर्पण के कारण यह उपलब्धि मिली है।

ट्विंकल ने बताया कि उन्हें बचपन से ही इस पद पर जाने की चाह थी। जब मैं 5th में थी, तब मैं कलेक्टर से मिली थी, तभी से ठान लिया था कि मुझे भी यही बनना है।

लेकिन, UPSC बहुत मुश्किल परीक्षा है इसलिए मैंने धार से 12th करने के बाद इंदौर के DAVV से पढ़ाई की और कॉमर्स (ऑनर्स) करने के बाद कंपनी सेक्रेटरी (CS) के भी दो चेप्टर किए।

लेकिन, मेरा सारा ध्यान UPSC पर था, इसलिए CS पर फोकस नहीं किया।

उन्होंने बताया कि मैंने ज्यादातर सेल्फ स्टडी की है। कोई कोचिंग नहीं की। लेकिन, कुछ लोगों से गाइड लेती रहती थी। मैं रोजाना 8 से 10 घंटे पढ़ाई करती थी।


Read More… KISSA-A-IAS: इन दिनों चर्चा में हैं यह हाई प्रोफाइल IAS दम्पति 


लेकिन, इस परीक्षा को पास करना आसान नहीं होता, इसलिए मुझे 2 अटेम्प्ट लगे। अंतिम परीक्षा के बारे में ट्विंकल ने बताया कि मुझसे कई सवाल किए गए, पर ख़ास सवाल था कि धार में टूरिज्म कम क्यों है!

मैंने जब इसका जवाब दिया मुझसे पूछा गया कि आपको मौका मिले तो आप धार का टूरिज्म बढ़ाने के लिए क्या करेंगी?

मैंने इसका विस्तार से जवाब देते हुए बताया कि मैं इसके लिए धार, मांडव, बाग़ को भी शामिल करुँगी और यहां के भगोरिया पर्व को आकर्षण का केंद्र बनाऊँगी।