Use Of Mobile In Toilet – डॉक्टरों ने किया सावधान, यह जानलेवा है!

1580
Use Of Mobile In Toilet

Use Of Mobile In Toilet – डॉक्टरों ने किया सावधान, यह जानलेवा है!

मोबाइल फोन के बिना अब मनुष्य की दिनचर्या की कल्पना भी नहीं की जा सकती क्योंकि मोबाइल आजकी सबसे महत्वपूर्ण और आवश्यक जरुरत में बदल गया है .डाइनिंग टेबल हो या आपका बिस्तर फोन हर जगह साथ चलता है यहाँ तक की टॉयलेट में भी लेकिन  क्या आप जानते हैं कि पुरुषों के लिए टॉयलेट में मोबाइल यूज करना जानलेवा साबित हो सकता है.हाल ही में एक रिसर्च के माध्यम से डॉक्टरों की एक टीम ने इस मामले पर काफी विस्तृत रिपोर्ट सौंपी है. यह रिपोर्ट सबको पढ़नी चाहिए, आइए जानते हैं कि इस रिपोर्ट में क्या है.

क्या आप भी टॉयलेट में करते हैं मोबाइल का इस्तेमाल? तो हो जाएँ सावधान ये बीमारियां कर सकती हैं अटैक - Sabkuchgyan

मोबाइल फोन यूज करना नुकसानदेह!
दरअसल, डेली मेल ने अपनी एक रिपोर्ट में इंडियाना यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के हवाले से अपनी एक रिपोर्ट में इस बारे में बताया है. रिपोर्ट के मुताबिक यूनिवर्सिटी के हेल्थ डिपार्टमेंट की यूरोलॉजिस्ट डॉ हेलेन बर्नी ने पुरुषों को चेतावनी देते हुए कहा कि टॉयलेट में मोबाइल फोन यूज करना कितना नुकसानदेह साबित हो सकता है. साथ ही रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि एक सर्वेक्षण के माध्यम से पता चला है क‍ि 9800 वयस्कों में से 65 प्रतिशत वयस्क अपने फोन का इस्तेमाल टॉयलेट में करते रहते हैं.

Survey Claims That 75 Percent of People Use Cellphones in the Bathroom - Bloomberg

बताया गया कि टॉयलेट में बैक्टीरिया कई दिनों तक रहते हैं. पुरुषों द्वारा यूरिन करते समय और फोन यूज करते ज्‍यादा संभावना रहती है कि बैक्टीरिया और वायरस फोन तक पहुंच जाते हैं. साथ ही मूत्रालय को फ्लश करने से 57 प्रतिशत बैक्‍टीरिया वाले कण 5.5 सेकंड में मोबाइल तक पहुंच सकते हैं. यह कई दिनों रहते हैं और आपको बीमार कर सकते हैं. इतना ही नहीं इससे कई अन्य घातक बीमारियां बढ़ सकती हैं.

टॉयलेट में स्मार्टफोन यूज करते हैं तो ये बातें जान लें - Using Smartphone In Toilet Can Be Harmful - Amar Ujala Hindi News Live

इन्हीं बीमारियों में कई बीमारियां ऐसी भी होती हैं जो जानलेवा साबित हो सकती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक डॉ बर्नी ने यह भी बताया कि ऐसे में खतरनाक कीटाणु और बैक्टीरिया फोन के जरिए आप तक पहुंच जाते हैं. हालांकि सिर्फ पुरुषों के लिए ही नहीं किसी के लिए भी टॉयलेट में मोबाइल फोन का उपयोग करना ठीक नहीं होता है लेकिन इस नई रिसर्च के जरिए उन्हें जरूर अलर्ट कर दिया गया है.

High-Voltage Drama :ग्वालियर में 25 साल की एक लड़की ने बीच सड़क जमकर हंगामा किया 

Amitabh Has No Relief : शूटिंग में घायल अमिताभ को अभी दर्द से राहत नहीं!